Bijli Bill Check » बिजली कनेक्शन » बिजली बिल में नाम चेंज कैसे करे

बिजली बिल में नाम चेंज कैसे करे

बिजली बिल में नाम चेंज कैसे करे bijli bill me name change kaise kare : अगर आप भी अपने बिजली बिल में नाम चेंज करना चाहते हैं, तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होने वाला है। क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा, जिसके द्वारा आप बड़ी ही आसानी से बिजली बिल में अपने नाम को चेंज कर सकते हैं। जिसमें कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके शामिल होंगे। 

बिजली बिल में नाम को चेंज करना कोई बड़ी प्रक्रिया नहीं होती। मात्र कुछ क्षणों के अंदर आप अपने नाम को चेंज कर सकते हैं और यह बहुत ज्यादा जरूरी भी होता है। क्योंकि बिना नाम चेंज करें आप अपने बिल का भुगतान आसानी से नहीं कर पाएंगे और आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि, आपका बिजली का बिल किसके नाम पर आता है, ताकि भविष्य में आपको कोई भी समस्या न आए।

तो चलिए आज के इस बेहतरीन आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको वह सब तरीके बताते हैं, जिसके द्वारा आप अपने बिजली के बिल में अपने नाम को चेंज कर सकते हैं और अपने बिजली बिल का पता लगा सकते हैं।

bijli-bill-me-name-change-kaise-kare

बिजली बिल में नाम चेंज करने के तरीके

यदि आप घर बैठे अपने बिजली बिल के अंदर नाम को चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट होती है। यदि आपके पास कोई स्मार्टफोन है, तो आप उस वेबसाइट का प्रयोग करके अपने बिजली बिल के अंदर अपने नाम बदल सकते हैं, इसमें नाम बदलने के लिए और भी अन्य तरीके होते हैं, जोकि कुछ इस प्रकार है –

  • ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा।
  • इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट मे जाकर।

जिस प्रकार आप इन 2 तरीकों का प्रयोग करके घर बैठे और घर से बाहर जाकर भी अपने बिजली बिल के अंदर नाम बदल सकते हैं। पहले तरीके के अंदर हम आपको एक ऑफिशल वेबसाइट बताएंगे, जिसमें घर बैठे आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने बिजली बिल के अंदर नाम को चेक कर सकते हैं।

दूसरे तरीके के अंदर आपको बिजली डिपार्टमेंट में जाकर किसी अधिकारी से अपने बिजली बिल को दिखाकर उसके अंदर अपने नाम को बदलना होगा। तो चलिए हम आपको इन तरीकों का वर्णन नीचे करते हैं।

बिजली बिल में नाम चेंज करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आप चाहे जिस भी तरीके से बिजली बिल के अंदर नाम को चेंज करें, आपको कई सारे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जोकि आपके पास होने अनिवार्य है। चाहे आप ऑनलाइन तरीके का उपयोग करें, उसमें भी आपको वेरिफिकेशन के लिए कुछ दस्तावेज चाहिए होंगे।

यदि आप किसी अधिकारी के पास जाकर अपने बिजली बिल में नाम का पता लगाते हैं, तो आपको ओर भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जोकि हमने आपको नीचे बताए हैं –

  1. कंजूमर नंबर।
  2. लेटेस्ट ओरिजिनल बिजली बिल।
  3. टैक्स देने की डॉक्यूमेंट प्रमाण पत्र के तौर पर।
  4. अगर आप किराए पर रहते हैं तो एग्रीमेंट का डॉक्यूमेंट।
  5. आपने अगर कोई नया घर लिया है तो ऐसी स्थिति में पिछले घर के मालिक के द्वारा जारी किया गया एनओसी सर्टिफिकेट।
  6. आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर।
  7. वोटर कार्ड राशन कार्ड आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र के तौर पर।

तो सबसे पहले आप इन सभी डाक्यूमेंट्स का प्रबंध कर ले ताकि आपको नाम चेक करते समय कोई समस्या न आए। वरना आप कभी भी अपने बिजली बिल के अंदर नाम को चेंज नहीं कर सकते। यदि आपके पास यह सब चीजें नहीं है, तो कृपया करके इन सब चीजों का प्रबंध कर के हमारे नीचे के आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बिजली बिल में नाम चेंज कैसे करे ऑनलाइन ?

  • बिजली विभाग की ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा आप अपना नाम बिजली बिल में आसानी से चेंज कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको अपने बिजली विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर आपको नाम चेंज करने का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। उस पर आपको क्लिक करना है।
  • फिर आपसे जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी उसका विवरण देंगे और आप अपना नाम चेंज करने का आवेदन पत्र जमा कर देंगे।
  • इसके बाद बिजली विभाग के अधिकारियों के द्वारा आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • अगर आपने नियम और शर्तों का अनुसरण किया है, तो बिजली विभाग आपके बिजली बिल में नया नाम अपडेट कर देगा।

बिजली बिल में नाम कैसे बदले ?

  • अगर आपको ऑनलाइन बिजली बिल में नाम चेंज करने में कोई दिक्कत या परेशानी आ रही है, तो आप ऑफलाइन तरीके से भी बिजली बिल में नाम चेंज कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको बिजली विभाग को एक आवेदन पत्र लिखना होगा और उस आवेदन पत्र मैं आपको डिटेल में जानकारी देनी होगी कि आप अपने बिजली बिल में नाम को चेंज करना साथ चाहते हैं।
  • इसके बाद बिजली विभाग आपके द्वारा दिया गया आवेदन पत्र पर विचार करेगा और कुछ दिनों के भीतर ही आपके बिजली बिल में नाम को चेंज कर देगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से ऑफलाइन तरीके से बिजली बिल में नाम चेंज कर सकते हैं।

सारांश Conclusion

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बहुत से ऐसे तरीके बताएं, जिसके द्वारा आप अपने बिजली बिल के अंदर नाम का पता लगा सकते हैं। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट पर भी इसे शेयर करना ना भूले ताकि आपके सभी ऑनलाइन दोस्तों को भी इसकी जानकारी हो पाए।

यदि आपको नाम क्या करते समय कोई भी समस्या आ रही है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। इस वेबसाइट पर हम बिजली बिल से सम्बंधित ऐसे ही नई – नई जानकारी प्रदान करते है। आप गूगल सर्च बॉक्स में bijlibillcheck.com सर्च करके भी यहाँ आ सकते हो। धन्यवाद !

बिजली कनेक्शन काटने पर क्या करें

मीटर किसके नाम से है कैसे चेक करें

खेती के लिए बिजली कनेक्शन कैसे लें

बिजली कनेक्शन की लिस्ट कैसे देखें

घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे ले

सामान्य प्रश्न (FAQ) 

बिजली बिल में नाम चेंज करना क्यों आवश्यक है ?

बिजली बिल में नाम चेंज करना आवश्यक है, इसकी प्रमुख वजह है कि मान लीजिए कि आपके घर में बिजली बिल जिसके नाम पर था उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई है या किसी और के नाम से कनेक्शन है, उसे अपने नाम करवाना चाहत है, ऐसे स्थिति में आपको बिजली बिल में नाम चेंज करवाना होगा। क्योंकि बिजली बिल भी एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है और इसके माध्यम से कई योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। इसलिए आपको बिजली बिल में नाम चेंज करवाने की आवश्यकता है।

बिजली बिल में नाम चेंज करवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे?

बिजली बिल में अगर आप नाम चेंज करवाना हैं, तो उसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन उस कंपनी के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर पाएंगे, जहां से आपने बिजली का कनेक्शन लिया है।

बिजली बिल में नाम चेंज करवाने के लिए कौन-कौन डॉक्यूमेंट लगेंगे?

1. कंजूमर नंबर।
2. लेटेस्ट ओरिजिनल बिजली बिल।
3. टैक्स देने की डॉक्यूमेंट प्रमाण पत्र के तौर पर।
4. अगर आप किराए पर रहते हैं तो एग्रीमेंट का डॉक्यूमेंट।
5. आपने अगर कोई नया घर लिया है तो ऐसी स्थिति में पिछले घर के मालिक के द्वारा जारी किया गया एनओसी सर्टिफिकेट।
6. आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर।
7. वोटर कार्ड राशन कार्ड आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र के तौर पर।

शेयर करें :

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें