Bijli Bill Check » बिजली कनेक्शन » बिजली कनेक्शन ट्रांसफर कैसे करें

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर कैसे करें

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर कैसे करें bijli connection transfer kaise kare : अगर आप अपना बिजली कनेक्शन ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होने वाला है .क्योंकि इसके अंदर हम आपको बहुत से ऐसे तरीके बताएंगे, जिसके द्वारा आप घर बैठे और बिजली विभाग में जाकर भी अपने बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर करवा सकते हैं। 

बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर कराने का मतलब यह होता है, कि आप अपने बिजली मीटर को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर कर रहे हैं। यह करने की बहुत सारी परिस्थितियां हो सकती है। जैसे कि, घर की कोई आपसे समस्या के कारण भी आप बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर करवा सकते हैं। बिजली गवर्नमेंट के द्वारा सप्लाई करवाई जाती है। पर इसके अंदर कुछ प्राइवेट कंपनियां होती है। इसीलिए इसकी वेरिफिकेशन करना ज्यादा जरूरी होता है।

इसीलिए आपको बहुत सारे दस्तावेजों की जरूरत होती है, जिससे कि आप अपने बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर करा सकते हैं। इसमें एक ऑफिशियल वेबसाइट का भी आप इस्तेमाल करके अपने बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर करवा सकते हैं।

दूसरा तरीके में आप विद्युत विभाग में जाकर किसी विद्युत कर्मचारी से अपने बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर करवाएंगे। तो चलिए आज के बेहतरीन आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको इन दोनों तरीकों के बारे में संक्षिप्त रूप में जानकारी देते हैं।

bijli-connection-transfer-kaise-kare

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर किन परिस्थितियों में करना पड़ता है ?

बिजली कनेक्शन का ट्रांसफर को कई प्रकार के प्रश्नों में करना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर आपके घर में आपके पिताजी की मृत्यु हो गई है, तो आपको ऐसे में बिजली का कनेक्शन ट्रांसफर करना होगा। क्योंकि आपके पिताजी के नाम पर बिजली का कनेक्शन था I 

कई बार विषम परिस्थितियों में बिजली का कनेक्शन अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम पर करना पड़ता है ऐसे में भी आपको बिजली कनेक्शन का ट्रांसफर करना होगा तभी जाकर उस व्यक्ति के नाम पर बिजली का कनेक्शन हो पाएगा I 

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपने बिजली बिल को ट्रांसफर कराना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर ले की आपके पास हमारे नीचे बताए गए सभी दस्तावेज उपलब्ध है या नहीं। अगर आपके पास यह सब नहीं है, तो सबसे पहले इन दस्तावेजों को बनवाए और बाद में ही आप बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर कराने की प्रक्रिया को शुरू करें। यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ।
  • आधार कार्ड वोटर कार्ड पहचान पत्र के तौर पर।
  • राशन कार्ड वोटर कार्ड आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र के तौर।
  • पैन कार्ड।
  • आवेदक एक किरायेदार है मामले में।
  • मकान मालिक से अनापत्ति प्रमाण पत्र।
  • किराया समझौता।

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर कराने के तरीके

यदि आप बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर कराना चाहते हैं, तो इसके लिए बहुत सारे तरीके होते हैं। पर मुख्य रूप से आज हम आपको दो तरीकों के बारे में वर्णन करेंगे। जो कि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और उन तरीकों का इस्तेमाल आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि उनमें बहुत कम समय लगता है, जिससे कि हमारे समय के साथ-साथ पैसों की भी बचत होती है, यह तरीके कुछ इस प्रकार है –

  • By Official Website of Electricity Department (ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा)
  • By Visiting Electricity Department (इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट में जाकर)

अब नीचे के आर्टिकल के अंदर हम आपको इन तरीकों का वर्णन करेंगे। हर तरीके के हमने आपको स्टेप्स बताए हैं, तो कृपया करके आप हमारे बताए गए स्टेप्स का अच्छी तरह से पालन करें। ताकि आपको बिजली कनेक्शन ट्रांसफर कराते समय कोई भी समस्या न आए और आप यह कार्य बड़ी ही आसानी से और कम समय के साथ पूर्ण कर पाए।

ऑनलाइन बिजली कनेक्शन ट्रांसफर कैसे करें ?

यदि आप घर बैठे अपने बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर कराना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत सारे स्टेप्स का पालन करना होता है। इन Steps का वर्णन मैंने नीचे किया है। तो आप उनका पालन करके बड़े ही आसानी से घर बैठे अपने बिजली कनेक्शन का ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरीके के अंदर आपकी सबसे ज्यादा समय और पैसे की बचत होती है, यह स्टेप कुछ इस प्रकार है –

  1. इसके लिए आपको अपने बिजली विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  2. यहां पर आपको ट्रांसफर करने का लिंक आपको दिखाई पड़ेगा।
  3. उस पर आपको क्लिक करना है।
  4. उसके बाद जो भी आवश्यक जानकारी आप से पूछी जाएगी उसका विवरण देंगे।
  5. इसके बाद आपको आवेदन शुल्क यहां पर देना होगा आवेदन शुल्क राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।
  6. प्रोसेस खत्म होने के बाद आपका बिजली कनेक्शन ट्रांसफर हो जाएगा।

यदि आप हमारे ऊपर बताए गए स्टेप्स का अच्छी तरह से पालन करेंगे, तो आपको बिजली कनेक्शन ट्रांसफर कर आते समय कोई भी समस्या नहीं आएगी। अब हम आपको एक ऑफलाइन तरीका बताएंगे, जिसका वर्णन हमने नीचे किया है।

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर करवाने का ऑफलाइन तरिका

ऑफलाइन तरीके से अगर आप बिजली कनेक्शन ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बिजली विभाग को आवेदन पत्र लिखना होगा। आवेदन पत्र मैं आपको इस बात की जानकारी देनी होगी कि, आप अपना कनेक्शन ट्रांसफर करना चाहते हैं।

इसके बाद आपको बिजली विभाग की तरफ से फोन किया जाएगा और आपको बिजली विभाग जाना है। यहां पर आप को एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

जहां पर आपको इस बात का विवरण देना है कि आप अपना बिजली कनेक्शन किसके नाम पर करवाना चाहते हैं। इसके बाद आप अपना आवेदन पत्र यहां पर जमा कर देंगे और इस प्रकार आप आसानी से बिजली का कनेक्शन दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

बिजली कनेक्शन काटने पर क्या करें

मीटर किसके नाम से है कैसे चेक करें

खेती के लिए बिजली कनेक्शन कैसे लें

बिजली कनेक्शन की लिस्ट कैसे देखें

घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे ले

सामान्य प्रश्न (FAQ)

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए आपको क्या करना होगा ?

बिजली कनेक्शन अगर आप ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन बिजली विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा या तो आप बिजली विभाग को आवेदन पत्र लिख सकते हैं। जिसके बाद आपका बिजली कनेक्शन ट्रांसफर हो पाएगा।

बिजली कनेक्शन ट्रांसफर के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

बिजली बिल कनेक्शन ट्रांसफर के लिए आपको निम्नलिखित प्रकार के डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी –
1. पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ।
2. आधार कार्ड वोटर कार्ड पहचान पत्र के तौर पर।
3. राशन कार्ड वोटर कार्ड आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र के तौर।
4. पैन कार्ड।
5. आवेदक एक किरायेदार है मामले में।
6. मकान मालिक से अनापत्ति प्रमाण पत्र।
7. किराया समझौता।

बिजली कनेक्शन का ट्रांसफर आप भारत के सभी राज्यों में करवा पाएंगे या नहीं?

बिजली कनेक्शन का ट्रांसफर आफ भारत के किसी भी राज्य करवा सकते हैं। उसके लिए आपको उस राज्य के बिजली विभाग के दफ्तर या उसकी ऑफिसर वेबसाइट पर जाना होगा। तभी जाकर आप अपना कनेक्शन बिजली का ट्रांसफर करवा पाएंगे।

सारांश Conclusion 

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बहुत से ऐसे तरीके बताएं, जिसके द्वारा आप अपने बिजली कनेक्शन को ट्रांसफर करवा सकते हैं। आप चाहे उस तरीके का इस्तेमाल करके यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट पर भी इसे शेयर करना ना भूले।

यदि आपको बिजली कनेक्शन ट्रांसफर करवाते समय कोई भी समस्या आ रही है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। इस वेबसाइट पर बिजली बिल, बिजली कनेक्शन से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bijlibillcheck.com धन्यवाद!

शेयर करें :

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें