Bijli Bill Check » बिजली बिल » बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं bijli ke meter ko slow kaise kare : सभी बिजली उपभोक्ताओं के घर में मीटर लगा होता है। इसी मीटर की रीडिंग के अनुसार हमें प्रतिमाह बिजली का बिल भेजा जाता है। लेकिन कई लोगों को लगता है कि उनके घर में लगे मीटर काफी तेज चल रहे है। इसलिए वे जानना चाहते है कि बिजली के मीटर को कैसे धीमा करें, जिससे उनके घर में कम बिजली का बिल आये।

बिजली के मीटर को स्लो करने के लिए बहुत लोग घर में लगे मीटर से छेड़छाड़ करते है। लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं और ये गैर कानुनी भी है। अगर आप अपने घर में लगे बिजली उपकरणों पर ध्यान दें और उनके इस्तेमाल में थोड़ी सी सावधानी बरतें तो आप काफी हद तक अपने बिजली मीटर को धीमा कर सकते है। तो चलिए यहाँ हम आपको स्टेप by स्टेप बताते है कि बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं ? तो चलिए शुरू करते है।

bijli-ke-meter-ko-slow-kaise-kare

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं ?

  • बिजली के मीटर को धीमा करने के लिए घर में लगे पुराने पंखों को बदलकर नये पंखे लगवाएं। क्योंकि पुराने पंखे 75 वाट के होते है जबकि नए तकनीक के पंखे अब 35 वाट के आने लगे है।
  • मोबाइल या लैपटॉप के चार्जर को इस्तेमाल नहीं होने पर प्लग से निकाल दें। कई बार हम इसे निकालना भूल जाते है और ये बिजली खपत करती रहती है।
  • काम होने के बाद या जो कमरे खाली है वहां के लाइट को बंद करके रखें। इससे मीटर पर ज्यादा खपत नहीं होगी और वह धीमा यानि कम रीडिंग लेगा।
  • पुराने बल्ब के जगह घर में नई LED का इस्तेमाल करें। क्योंकि पुराने लाइट 100 वाट के आते है तो LED लाइट सिर्फ 10 वाट की होती है।
  • अगर आप इलेक्ट्रिक आयरन इस्तेमाल करते है तो इसे ऑटोमैटिक वाला रखें। इससे निर्धारित तापमान के बाद वह स्वयं बंद हो जाएगी और कम बिजली खपत होगी।
  • घर में लगे टीवी, कंप्यूटर, होम थिएटर को इस्तेमाल नहीं होने की स्थिति में बंद रखें। इससे भी कम बिजली खपत होगी और मीटर स्लो चलेगा।
  • अगर आपके घर फ्रीज इस्तेमाल करते है तो इसे कम टेम्प्रेचर पर सेट करके नहीं रखें। इससे काफी ज्यादा बिजली खपत होती है।
  • वाशिंग मशीन में पर्याप्त मात्रा में पानी एवं वाशिंग पॉवडर का इस्तेमाल करें। कपड़े इलेक्ट्रिक ड्रायर के बजाय प्राकृतिक रूप से सुखायें। इससे काफी बिजली बचेगी और मीटर धीमा चलेगा।
  • घर में लगे एसी को कम तापमान में सेट ना करें। एसी लगे कमरों की पैकिंग अच्छे से करें। जिससे रूम को कूलिंग करने में कम बिजली खपत हो और मीटर स्लो चले।
  • सेट टॉप बॉक्स, टीवी, माइक्रोवेव, गीजर आदि के प्लग को निकालकर रखें। क्योंकि स्विच बंद होने पर भी प्लग लगे होने के कारण न्यूट्रल वायर के जरिये इलेक्ट्रिसिटी खपत करते रहते हैं।

बिजली के मीटर को धीमा करने का सबसे प्रमुख तरीका है कि अनावश्यक बिजली खपत को रोका जाये। हम घर के बिजली उपकरणों पर थोड़ा ध्यान देकर काफी बिजली बचा सकते है। इसके साथ ही अगर प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल संभव है तो उसका उपयोग करके भी हम बिजली बचाकर मीटर को काफी धीमा कर सकते है।

इसे पढ़ें – बिजली का बिल कैसे माफ हो सकता है

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत आसान तरीका यहाँ बताया गया है। अब कोई भी बिजली उपभोक्ता अपने घर में लगे मीटर को स्लो कर पायेगा। अगर इससे सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

बिजली के मीटर को स्लो करने की जानकारी सभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प ग्रुप एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम बिजली बिल से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप इससे सम्बंधित नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हो तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bijlibillcheck.com धन्यवाद !

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, मैं कंप्यूटर में ऑनलाइन कार्य करता हूँ। जिसमें इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कार्य भी शामिल है। इसलिए इस वेबसाइट के द्वारा बिजली बिल से सम्बंधित जानकारी भी प्रदान करता हु। ताकि बिजली उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन सर्विस का लाभ ले सकें।

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें