Bijli Bill Check » बिजली कनेक्शन » बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं पूरी जानकारी

बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं पूरी जानकारी

बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं types of electricity connection in hindi : जब हमें बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन देते है तब मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि bijli connection कितने प्रकार के होते हैं और किसको किस टाइप के लिए आवेदन करना चाहिए। अलग अलग प्रकार के कनेक्शन में अलग अलग वोल्ट की बिजली सप्लाई होती है और इसके लिए चार्ज भी अलग अलग होते है। यहाँ हमने वोल्टेज और उपयोग के अनुसार सभी प्रकार के कनेक्शन की जानकारी दिया है। पूरी जानकारी के लिए इसे ध्यान दे जरूर पढ़ें।

बिजली-कनेक्शन-के-प्रकार

बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं ?

ज्यादातर लोग घरेलु कनेक्शन के बारे में जानते होंगे। लेकिन वोल्टेज और उपयोग के अनुसार अलग अलग प्रकार के बिजली कनेक्शन होते है। चलिए सबसे पहले वोल्टेज के अनुसार इसके प्रकार को जानते है।

वोल्टेज के अनुसार दो प्रकार के बिजली कनेक्शन होते है –

  1. LT Connection
  2. HT Connection

LT Connection क्या है ? LT का फुल फॉर्म Low Tension होता है। इसमें भी दो प्रकार के कनेक्शन होते है। सिंगल फेज और 3 फेज। सिंगल फेज में 230 वोल्ट का बिजली सप्लाई किया जाता है और थ्री फेज कनेक्शन में 400 वोल्ट का बिजली सप्लाई होता है। ये बिजली कनेक्शन घरेलु कनेक्शन के लिए उपयोग किये जाते है।

HT Connection क्या है ? HT का फुल फॉर्म High Tension होता है। इसमें 11 हजार, 33 हजार और इससे अधिक वोल्ट के बिजली सप्लाई किया जाता है। इस कनेक्शन को उन्हें दिया जाता है, जिन्हे बिजली की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है। जैसे ही कारखाने में या किसी उद्योग में।

उपयोग के अनुसार 3 प्रकार के बिजली कनेक्शन होते है –

  1. Domestic Connection (घरेलु)
  2. Commercial Connection (व्यावसायिक)
  3. Industrial Connection (औद्योगिक)

Domestic Connection क्या है ? इसे घरेलु कनेक्शन कहते है। हमारे घरों में सप्लाई होने वाली बिजली इसी कनेक्शन के अंतर्गत आती है। हाँ इसमें LT और HT कनेक्शन हो सकता है। किसी के घर में सिंगल फेज की आवश्यकता होती है वे लोग LT घरेलु कनेक्शन लगवाते है। जिन्हे 3 फेज की जरुरत पड़ती है वे लोग HT कनेक्शन के लिए आवेदन करते है।

Commercial Connection क्या है ? इस कनेक्शन को व्यावसायिक कनेक्शन कहते है। इसे ऐसे लोग लगवाते है जिन्हे व्यवसाय के लिए बिजली चाहिए। जैसे मॉल, बड़े बड़े दुकानों में, हॉस्पिटल में, थिएटर में, किसी कंपनी में Commercial बिजली कनेक्शन की आवश्यकता पड़ती है।

Industrial Connection क्या है ? इसे औद्योगिक कनेक्शन कहते है। इसे बड़े बड़े कारखानों में, फ़ैक्ट्री में, बड़े-बड़े होटल्स में लगाया जाता है। इसमें अधिकांशतः HT प्रकार के कनेक्शन लगाया जाता है क्योंकि इसमें अत्यधिक बिजली की खपत होती है।

सारांश : बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। हमें उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आया होगा। इस वेबसाइट पर बिजली बिल से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप नई नई जानकारी पाना चाहते हो तो गूगल सर्च बॉक्स पर  www.bijlibillcheck.com टाइप करके भी यहाँ आ सकते हो। धन्यवाद !

शेयर करें :

3 thoughts on “बिजली कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं पूरी जानकारी”

  1. हमारे घरों में कनेक्शन नहीं है घरेलू कनेक्शन नहीं है राजस्थान सरकार से निवेदन है हमारे घर में लाइट लगाएं लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई बहुत खराब हो गई है हमारे 10111 गोरमेंट स्कूल है उसमें कोई कनेक्शन नहीं है अभी तक चौहटन से आगे गांव

    Reply
    • सर, ये रेट आपको बिजली ऑफिस से पता लगेगा क्योंकि नई रेट लिस्ट वही से मिलेगा।

      Reply

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें