Bijli Bill Check » बिजली बिल » बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र

बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र

बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र bijli bill jyada aane par shikayat patra : अगर आपके घर का बिजली बिल अधिक आ रहा है तो आप विद्युत विभाग को शिकायत पत्र दे सकते हैं। ताकि इस बात की छानबीन विद्युत विभाग के द्वारा की जा सके। आपका बिजली बिल अधिक आया है, ऐसे में अगर आप भी बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र लिखना चाहते हैं, लेकिन उसकी प्रक्रिया क्या आपको उसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होने वाला है, क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको ऐसे बहुत से तरीके बताऊंगा। जिसके द्वारा आप बिजली विभाग को शिकायत पत्र लिखकर अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं। इसके बाद बिजली के कर्मचारी आपकी शिकायत पत्र पर ध्यान देंगे। पर इसके लिए आपको बहुत ही चीजों का ध्यान रखना होता है, वह आज हम इस आर्टिकल के अंदर चर्चा करने वाले हैं। 

तो कृपया करके आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। ताकि आपको शिकायत पत्र लिखने में कोई भी समस्या न आए, तो चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र लिखने की जानकारी देते है।

bijli-bill-jyada-aane-par-shikayat-patra

बिजली बिल ज्यादा आने के क्या कारण है ?

अगर आपका भी बिजली बिल ज्यादा आ रहा है, तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं, जिनकी चर्चा में नीचे आपको विस्तार पूर्वक करूंगा आइए जानते हैं –

1. मीटर के डिस्प्ले का खराब होना

अगर आप के मीटर का डिस्प्ले खराब है, तो ऐसी स्थिति में आप का बिजली बिल ज्यादा आएगा। इसकी प्रमुख वजह है कि, आप बिजली बिल की रीडिंग अच्छी तरह से कर नहीं पाएंगे। इसके अलावा जब विद्युत विभाग की तरफ से कर्मचारी आपके घर पर आपके मीटर की रीडिंग करने आता है तो वह रीडिंग कर कर चला जाता है। जिसके कारण नहीं आपका बिजली बिल अधिक आता है।

अगर ऐसा है, तो आप अपने मीटर के डिस्प्ले को ठीक करें नहीं तो आपकी हर महीने बिजली बिल अधिक आएगी।

2. जमा बिजली बिल वापस आना

कई बार ऐसा होता है कि आपने बिजली बिजली दिया है, लेकिन बिजली विभाग के कर्मचारियों की तरफ से दोबारा से आप के भुगतान के गए, वर्तमान बिल के साथ जोड़कर भेज दिया जाता है। जिसके कारण आपका बिजली बिल अधिक होता है।

ऐसी स्थिति में अगर आपके साथ भी ऐसी घटना हो तो आपने जो अपने बिजली बिल का भुगतान किया है, उस रसीद को लेकर बिजली विभाग में जाएंगे और वहां पर जाकर अपनी समस्या बताएंगे यकीनन आपका जो अधिक बिजली बिल आया है। उसे बिजली विभाग के द्वारा कम कर दिया जाएगा और आपको केवल बर्दवान महीने का ही बिजली बिल जमा करना होगा।

3. सही रीडिंग ना करना

कई बार जब विद्युत विभाग के कर्मचारी आते हैं, तो वह जल्दी बाजी में गलत रीडिंग कर लेते हैं और उस वेल्डिंग को लिखकर विद्युत विभाग के दफ्तर में जमा करते हैं। जिसके आधार पर आपका बिजली बिल बनाया जाता है, ऐसे में अगर आप का बिजली बिल अधिक आया है, तो आपको सबसे पहले एक बात का ध्यान रखना होगा कि, आप का बिजली प्रतिदिन कितना खर्च हो रहा है।

इसके लिए आप नियमित रूप से अपने मीटर की रीडिंग करेंगे और उसे अपने खाते में लिख कर रखेंगे। ताकि अगर कर्मचारी के द्वारा कोई गलती की जाती है, तो आप आसानी से उसका मिलान कर कर समझ सकेंगे कि गलत रीडिंग हुई है। ऐसी स्थिति में आप तुरंत विद्युत विभाग में जाकर शिकायत दर्ज करवाएं।

बिजली बिल अधिक आने पर क्या करें ?

अगर आपका बिल अधिक आया है तो ऐसी स्थिति में आप 2 तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला बिजली कार्यालय में जाएंगे और दूसरा शिकायत पत्र लिखेंगे। मैं दोनों के बारे में नीचे आपको विस्तार पूर्वक बताऊंगा चलिए जानते हैं।

बिजली कार्यालय में जाकर बिजली बिल में सुधार करें ?

अगर आपको लगता है कि आपका बिजली बिल गलत है, तो ऐसे स्थिति में आप बिजली कार्यालय में जाएंगे और वहां पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाएंगे के लिए आपको अपने मीटर की रीडिंग का फोटो खींचना होगा और उस फोटो को आप सबूत के तौर पर उसे पेश कर सकते हैं। ताकि आपके बिजली बिल में सुधार हो सके इसके अलावा आपका मीटर खराब है, तो आपने मीटर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिजली का आपने भुगतान कर दिया और दोबारा से वही बिल अगले महीने वर्तमान बिल के साथ आता है तो ऐसी स्थिति में आप अपने अपने बिजली बिल के भुगतान की रसीद लेकर जाएंगे। ताकि आसानी से आप बता सके कि आपने तो इस बिल का भुगतान कर दिया है, फिर दोबारा से क्यों मुझे भेजा गया है। ताकि विद्युत विभाग के कर्मचारी अपनी गलती में सुधार कर सकें।

बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखें ?

बिजली बिल अधिक आने पर आप विद्युत विभाग को शिकायत पत्र लिख सकते हैं। हमने आपको नीचे शिकायत पत्र का फॉर्मेट तैयार करके दिया है, तो आप उस प्रकार अपने शिकायत पत्र को लिख सकते हैं –

सेवा मे,
श्रीमान सहायक अभियंता
(विद्युत विभाग का नाम लिखें)
(शहर तथा जिला, राज्य का नाम लिखे )

विषय – बिजली बिल अधिक आने का शिकायत पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मेरा नाम विनोद कुमार पाल है, और मे बिहार का निवासी हूँ। इस शिकायत पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना चाहता हूँ की मेरा बिजली का बिल इस बार अधिक आ गया है। इसकी प्रमुख वजह है कि किसी तकनीकी खराबी के होने के कारण मेरे घर में लगा हुआ बिजली का मीटर वर्तमान में 400 मिनट बता रहा है। लेकिन आपने जो बिल जारी किया है उसमें आपने 650 यूनिट लिखे हैं। जिसके कारण मेरा बिजली का बिल बहुत ज्यादा है।  

अतः श्रीमान से निवेदन है कि मेरे बिजली बिल में जल्द से जल्द सुधार करने की कृपा करें। ताकि मैं बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिए अपने बिजली बिल का यथासंभव भुगतान कर सकूं।

सधन्यवाद !

आपका विश्वासी 
नाम:-  विनोद कुमार पाल( यहां पर आप अपना नाम डालेंगे)
मीटर नंबर:- ( अपना मीटर का नंबर लिखे )
पता:-  ( पूरा पता लिखे )
मोबाईल नंबर:- ( अपना मोबाईल नंबर लिखे )

हस्ताक्षर:- ( शिकायतकर्ता अपना हस्ताक्षर करे )
दिनांक:- ( शिकायत लिखने की तारीख )

सारांश (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बिजली बिल अधिक आने के कारण बताएं और उसके लिए आप कहां और किस प्रकार शिकायत पत्र जमा करा सकते हैं, उसका तरीका बताया। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसे अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर करना ना भूले।

ताकि आपके सभी ऑनलाइन दोस्तों को इसकी जानकारी हो पाए, कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। बिजली बिल से सम्बंधित ऐसे ही नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में bijlibillcheck.com टाइप करके सर्च करें।

बिजली बिल में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें

इलेक्ट्रिसिटी बिल डाउनलोड कैसे करें

कंज्यूमर नंबर कैसे निकाले 3 तरीका

बिजली बिल का अकाउंट नंबर कैसे पता करें

सामान्य (FAQ)

बिजली का बिल अधिक आने पर क्या करें ?

बिजली का बिल अधिक आने पर जैसा कि हमने ऊपर आपको पता है कि आप तो शिकायत पत्र बिजली विभाग को लिख सकते हैं या तो आपने देखी अपने विद्युत केंद्र में जाए। जहां से आपने बिजली का कनेक्शन लिया है वहां पर जाकर पूरी जानकारी दें। ताकि विद्युत विभाग के द्वारा आपकी समस्या का निराकरण किया जा सके।

बिजली का बिल अधिक आने पर क्या करें ?

बिजली का बिल अधिक आने पर जैसा कि हमने ऊपर आपको पता है कि आप तो शिकायत पत्र बिजली विभाग को लिख सकते हैं या तो आपने देखी अपने विद्युत केंद्र में जाए जहां से आपने बिजली का कनेक्शन लिया है वहां पर जाकर पूरी जानकारी दें। ताकि विद्युत विभाग के द्वारा आपकी समस्या का निराकरण किया जा सके।

मीटर खराब होने पर क्या करें ?

अगर आपके घर का मीटर खराब हो गया है तो ऐसे ही स्थिति में आप विद्युत विभाग को इस बात की सूचना दें ताकि नया मीटर आप अपने घर में लगा सके।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, मैं कंप्यूटर में ऑनलाइन कार्य करता हूँ। जिसमें इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कार्य भी शामिल है। इसलिए इस वेबसाइट के द्वारा बिजली बिल से सम्बंधित जानकारी भी प्रदान करता हु। ताकि बिजली उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन सर्विस का लाभ ले सकें।

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें