Bijli Bill Check » बिजली कनेक्शन » कृषि कनेक्शन के नए नियम 2023

कृषि कनेक्शन के नए नियम 2023

कृषि कनेक्शन के नए नियम 2023 new rules of agriculture connection : आज की पोस्ट में हम बात करेंगे, कृषि के लिए बिजली कनेक्शन के नए नियम क्या है ? आप लोग जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां के अधिकांश जनसंख्या कृषि के कामों पर आधारित है। ऐसे में भारत के कई ऐसी जगह है, जहां पर बारिश ना मात्रा होती है। जिसके कारण फसलों की पैदावार प्रभावित होते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई प्रकार के कृषि संबंधी योजना आरंभ की है, ताकि किसान भाइयों को इसका लाभ मिले और वह अपनी खेती बाडी अच्छी तरह से कर सके।

ऐसे में अगर आप भी एक किसान भाई हैं और कृषि विद्युत कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो आपको इसके नए नियम के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। ताकि आपको कृषि कनेक्शन लेने में आसानी हो। अगर आप यह नियम नहीं जानते हैं,  तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि, आर्टिकल को आखिर तक पढ़े चलिए शुरू करते हैं। 

new-rules-of-agriculture-connection

कृषि कनेक्शन के नए नियम 2023

  • कृषि कनेक्शन के नए नियम के अनुसार किसान स्वयं के स्तर पर कृषि कनेक्शन के लिए लाइन खड़ी कर सकता है।
  • कोई भी किसान अगर निगम द्वारा अनुमोदित संविदाकार या विद्युत निरीक्षक द्वारा अधिकृत लाइसेंस धारी के जरिए कनेक्शन का काम करवाते है, तो उन्हें 750 रुपए प्रति स्पान की दर से लाभ दिया जाएगा।
  • कृषि विद्युत कनेक्शन के नए नियम के अनुसार बीपीएल लघु सीमांत किसानों को 5 एचपी तक के कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड जारी करने में तीन साल तक की ओवर राइडिंग प्राथमिकता देने का प्रावधान भी किया गया है।
  • कोटे का लाभ उठाने वाले उपभोक्ता कनेक्शन जारी होने से अधिकतम तीन साल पूरे होने के बाद अपने कृषि कनेक्शन में लोड का इजाफा करवा सकेंगे।
  • कृषि कनेक्शन के नए नियम में उपभोक्ता के कटे कनेक्शनों को पुनः जुड़वाने के मामले में देय राशि पर ब्याज की दर 16 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की गई हैं।
  • चलितपम्प सेट योजना के उपभोक्ताओं को दूसरा कनेक्शन अन्य योजना में होंगे शामिल किये जाएंगे।
  • कृषि विद्युत कनेक्शन के नियम मेें किसानों को 20 हार्स पावर के भार का कृषि कनेक्शन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा प्रमाणित 5 स्टार रेटेड पंप सेट स्थापित करने पर ही दिया जाएगा।
  • जो किसान अपने इच्छा से से 3 स्टार रेटेड एनर्जी एफिशिएंट पंप लगाते हैं, उन्हें 750 रुपए प्रति एचपी की दर से अनुदान मिलता है।

ध्यान दें – यहाँ हमने कृषि कनेक्शन के नए नियम के बारे में विस्तार से जानकारी दिया है। ये नियम अलग – अलग राज्य के अनुसार अलग हो सकते है। इसलिए अधिक जानकारी के लिए नजदीकी बिजली विभाग में संपर्क करें। वहां आपको सभी नए नियमों के बारे में अपडेट मिल जाएगी।

कृषि कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें ?

कृषि का कोई भी कनेक्शन आप लेना चाहते हो, चाहे पंप योजना हो या बिजली सिंचाई योजना इन सभी योजना को अगर आप लेना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले संबंधित विभाग के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जाकर आपको आवेदन पत्र सही ढंग से भरना होगा।

इसके बाद आप अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपने आवेदन पत्र के साथ अटैच कर जमा कर देंगे। फिर इसी विभाग के अधिकारी आपके द्वारा जमा किए गए, आवेदन पत्र का वेरीफिकेशन करेंगे और अगर आपका आवेदन पत्र कृषि विभाग के नियम और शर्तों के अनुरूप होगा, तो आप यहां पर कृषि कनेक्शन विभाग के द्वारा मंजूर कर दिया जाएगा। इसके बाद आपने जिस भी कृषि संबंधित योजना में आवेदन किया है, उसका लाभ आपको सरकार प्रदान करेगी।

यह प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है और इसमें बहुत ही कम समय लगता है। तो यदि आप यह विभाग में जाकर काम करवाते हैं, इससे आपका समय भी कम लगता है और यदि आप हमारे बताए गए तरीकों का अच्छी तरह से पालन करते हैं, तो आपको कोई भी समस्या नहीं आती है।

कृषि विद्युत कनेक्शन संबंधित योजना कौन-कौन सी है ?

अब हम आपको कुछ प्रमुख कृषि कनेक्शन योजना बताएंगे, जिनका फायदा आप घर बैठे उठा सकते हैं। यदि आप इनका फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इन सभी के बारे में जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। कुछ योजनाओं का फायदा आप घर पर बैठ कर उठा सकते हैं और कुछ के लिए आपको विभाग में जाना होगा। इन योजनाओं के नाम कुछ इस प्रकार है –

  • कृषि पंप योजना।
  • कृषि यंत्र योजना।
  • कृषि विद्युत योजना।
  • कृषि इनपुट अनुदान योजना।
  • सिंचाई पाइपलाइन अनुदान योजना।
  • कृषि यंत्र सब्सिडी योजना।

ये योजनाएं सबसे प्रमुख है और आप इनका फायदा बड़ी ही आसानी से उठा सकते हैं। यदि आप किसान है, तो इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। अब हम आपको यह बताएंगे कि कृषि कनेक्शन आवश्यक क्यों है और यह आपकी किन किन चाहतों को पूरा करता है।

कृषि कनेक्शन लेना आवश्यक क्यों है ?

कृषि कनेक्शन आज की तारीख में किसान भाइयों को लेना सबसे आवश्यक है। क्योंकि आप लोग जानते हैं कि मौसम में आए दिन कोई ना कोई बदलाव होता है और अगर ऐसे में बारिश की मात्रा कम हो तो इसका सीधा असर भारत कृषि पर पड़ता है। जिसका दूरगामी परिणाम होता है।

अगर ऐसा होता है तो अनाज की बहुत भारी कमी आती है और महंगाई काफी तेजी के साथ बढ़ती है। सबसे बड़ी बात है कि एक किसान साल बाद कड़ी तपस्या करने के बाद उसे उसके मेहनत का फल मिलता है और अगर ऐसे में पानी ना हो तो उसका पूरा मेहनत दोबारा बर्बाद हो जाएगा।

इसलिए सरकार के द्वारा कृषि कनेक्शन से संबंधित का योजना शुरू किए गए हैं। ताकि किसान भाई इसका लाभ लेकर अपने फसलों को बर्बाद होने से बचा सके।

कृषि विद्युत कनेक्शन लेने के लिए खर्च कितना आता है ?

कृषि कनेक्शन अगर आप लेना चाहते हैं और आपके मन में सवाल आता है कि खर्च कितना आएगा। तो हम आपको इसका सीधा जवाब देंगे कि कोई भी खर्च आपको देने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार किसान भाइयों को कृषि कनेक्शन बिल्कुल मुफ्त में दे रही है।

इसके विपरीत कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिनका लाभ लेने के लिए आपको कुछ धनराशि सरकार के विभाग को देनी होती है। पर लगभग जितनी भी योजनाएं किसानों के लिए बनाई जाती है, वह उनको मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है। इसीलिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। इसमें आपका कोई भी पैसा नहीं लगता और आप बड़ी ही आसानी से इन योजनाओं का फायदा ले सकते हैं।

खेती के लिए बिजली कनेक्शन कैसे लें

बिजली कनेक्शन का स्टेटस कैसे चेक करें

बिजली बिल में नाम चेंज कैसे करे

बिजली कनेक्शन की लिस्ट कैसे देखें

घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे ले

सामान्य प्रश्न (FAQ)

कृषि कनेक्शन लेने के लिए कितने पैसे देने पड़ते हैं ?

कृषि कनेक्शन अगर आप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए एक भी पैसा आपको अपनी जेब से देने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप बिल्कुल मुफ्त में किसान भाइयों को दी जाती है।

कृषि कनेक्शन लेने के फायदे क्या है ?

अगर कोई भी किसान कृषि कनेक्शन लेता है, तो इसका सीधा लाभ उसे प्राप्त होगा। उसे अपनी फसलों की पैदावार और सिंचाई को बढ़ाने में मदद मिलेगी। जिसके फलस्वरूप उसके आय में भी वृद्धि होगी। इसलिए कृषि कनेक्शन किसानों को लेना ही चाहिए।

कृषि कनेक्शन संबंधित योजना कौन सी है?

कृषि संबंधित योजना कई सारी हैं और उनका संचालन राज्यों के अनुसार किया जाता है। जैसे – कृषि पंप योजना, कृषि यंत्र योजना, कुसुम सोलर पंप वितरण योजना है।

सारांश (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको कृषि कनेक्शन के नए नियम के बारे में सभी जानकारियां दी है। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसे अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर करना ना भूले, ताकि वह लोग भी इन योजनाओं का फायदा उठा पाए।

हमारी वेबसाइट पर कृषि कनेक्शन से संबंधित और भी अन्य आर्टिकल है, आप उन्हें पढ़ कर और जानकारी ले सकते हैं। यदि आपको इस आर्टिकल में कोई भी समस्या आ रही है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। धन्यवाद !

शेयर करें :

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें