Bijli Bill Check » बिजली बिल » बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए

बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए

बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए bijli bill kam karne ka tarika : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि, आज की तारीख में बिजली काफी महंगी हो गई है और ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से नहीं करेंगे, तो इसका बिजली बिल बहुत ही ज्यादा आएगा। जो हमारे बजट को बिगाड़ सकता है। इसलिए आपको बिजली का बिल कम करने के लिए आपको कुछ विशेष प्रकार के टिप्स का इस्तेमाल करना होगा। इसके माध्यम से आप आसानी से बिजली का बिल कम कर सकते हैं।

यदि आप बिजली के बिल को कम नहीं करेंगे, तो एक समय ऐसा आएगा कि विद्युत विभाग के लोग आपके घर आकर आपके मीटर को ले जाएंगे। क्योंकि ज्यादा बिल आप भरा नहीं जाएगा, भारत में हर व्यक्ति एक मिडिल क्लास की जिंदगी जीता है और उसके पास इतना पैसा नहीं होता कि, यदि बिजली का बिल ज्यादा आए तो वह भर पाए। इसीलिए आप को समय रहते अपने बिजली के बिल को कम करना होता है। इसके लिए मैंने आपको नीचे बहुत से तरीके बताए हैं, जिसके द्वारा आप यह बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे। 

तो चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि, आप किस तरीके से अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

bijli-bill-kam-karne-ka-tarika

बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए ?

बिजली का बिल कम करने के लिए आप निम्नलिखित प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु में दिया है। आइए जानते हैं – 

रात को सभी लाइटें बंद कर देना

रात को अगर आप अपने घर में सभी लाइटों को बंद कर देंगे तो यकीनन आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। क्योंकि रात के समय बिजली की कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए आप अपने घर के सभी लाइट को बंद करके रखें ताकि आप क्या बिजली बिल कम आएगा।

एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें

bijli-bill-kam-karne-ka-tarika

जैसा कि आप जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करने के लिए कई प्रकार के योजना का संचालन भी किया गया है। ताकि बिजली की खपत को कम किया जा सके। इसलिए अगर आप भी अपने घर में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

क्योंकि इस बल्ब की खासियत है कि या बिजली की खपत को कम करता है और साथ में इसके द्वारा काफी अच्छा रोशनी भी आपको घर में प्राप्त होगा और आंखों के लिए एलइडी बल्ब काफी अच्छा होता है। क्योंकि इसकी रोशनी सीधे तौर पर आपके आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

पंखे के लिए आप रेगुलेटर का इस्तेमाल करें

अगर आपके घर में लगातार पंखा चलता है, तो आप पंखे की स्पीड को नियंत्रित करने के लिए रेगुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि आप पंखे को अपने जरूरत के मुताबिक चला सकते हैं।  

इससे बिजली की खपत भी कम होगी। पंखे को बंद करने करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अगर आप किसी भी पंखे को लगातार पूरी स्पीड के साथ चलाते हैं तो बिजली की खपत बहुत ज्यादा होगी। ऐसे में आपके घर में अच्छा खासा बिजली का बिल आएगा। इसलिए बिजली के बिल को कम करने के लिए आप घर में रेगुलेटर का इस्तेमाल करें।

फ्रिज का इस्तेमाल बिना मतलब ना करें

आपके घर में अगर फ्रिज है तो उसका इस्तेमाल आप बिना मतलब ना करें। क्योंकि ऐसा करते हैं तो बिजली का बिल सबसे ज्यादा आएगा। फ्रीज में बिजली की खपत सबसे ज्यादा होती है।

ऐसे में आप अपने घर में फ्रिज को आवश्यकता अनुसार ही ऑपरेट करें और अगर जरूरत नहीं है तो उसे बंद करके रखे। इससे बिजली की खपत कम होगी और बिजली का बिल भी आप का कम आएगा।  

वाशिंग मशीन का इस्तेमाल अच्छी तरह से करें

अगर आप अपने घर में वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखिएगा कि कम कपड़ों को धोने के लिए वाशिंग मशीन का इस्तेमाल ना करें। इसका नुकसान या होता है कि बिजली की खपत बढ़ जाती है और आपका बिजली बिल भी ज्यादा आएगा।

अगर आपके घर में अधिक कपड़े हैं, तो भी आप वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करें नहीं तो घर पर कपड़े अपने हाथ से ही धो लें।

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कम करें

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल आपको काफी संतुलित मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से बिजली का बिल सबसे ज्यादा आता है। अगर ज्यादा गर्मी है तभी एयर कंडीशन का इस्तेमाल करें और एयर कंडीशन के तापमान को 25 डिग्री पर सेट करें।

इससे कमरे का वातावरण ठंडा और संतुलित रहेगा और अगर आप अपने एसी के कमरे में पंखे का इस्तेमाल करते हैं तो पंखे को धीरे से चला दे। इसे इसी के द्वारा उत्पन्न हवा कमरे के हर कोने में पहुंच जाएगी और आपका कमरा ठंडा हो जाएगा। एयर कंडीशनर के बाहरी भाग को हमेशा छायादार जगह पर लगाएं इससे बिजली का बिल कम करने में आपको मदद मिलेगी।

BEE स्टार रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल करें

bijli-bill-kam-karne-ka-tarika

अगर कोई भी इलेक्ट्रिक उपकरण खरीद रहे हैं तो उसके बॉडी पर अगर BEE Rating का लिखा हुआ है। इसका मतलब साफ है कि उपकरण की बिजली क्षमता कम है और इसका परफॉर्मर्स अच्छा है।

ऐसे उपकरण अगर आप घर में इस्तेमाल करते हैं तो आपकी बिजली का बिल काम आएगा। क्योंकि इस प्रकार के उपकरण में कंपनियों के द्वारा ऐसे यंत्र लगाए जाते हैं, जिससे बिजली की खपत कम हो और उसका परफॉर्मेंस भी आपको अच्छा मिल सके।

सबसे बड़ी बात है कि जिस उपकरण पर सबसे अधिक स्टार रेटिंग होगी इसका मतलब है, कि वह सबसे अधिक बिजली बचत वाला है। इसलिए अगर आप भी दुकान में कोई भी इलेक्ट्रिक उपकरण खरीदने के लिए आ रहे हैं तो आप उसके बॉडी पर स्टार रेटिंग जरूर देखें।

बिना मतलब टीवी ना चलाएं

घर में अगर आप टीवी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप बिना मतलब टीवी ना चलाय। अगर घर में कोई नहीं है तो टीवी को बंद करके रखे। नहीं तो इससे बिजली की खपत बढ़ जाती है और आपका बिजली बिल भी अधिक आएगा।

कंप्यूटर और लैपटॉप को सेविंग मोड में चलाएं

कंप्यूटर और अगर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आप उसे हमेशा सेविंग मोड में रखें। ऐसा कि जानते हैं कि कंप्यूटर जाकर घर में आप चला रहे हैं, तो इससे बिजली की खपत सबसे ज्यादा होती है। इसलिए आप हमेशा कंप्यूटर को सेविंग मोड में ही चला सकते है।

अगर आप लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो उसे भी आपको सेविंग मोड में चलाने की जरूरत है। ऐसे तो लैपटॉप को एक बार रिचार्ज कर देंगे तो आप आसानी से उसे 5 घंटे चला सकते हैं। लेकिन फिर भी उसे दोबारा आपको चार्ज तो करना ही होगा। ऐसे में बिजली की जरूरत तो पड़ेगी। इसलिए आप हमेशा इस बात का ध्यान रखिएगा।

सोलर पैनल का इस्तेमाल करेगा

bijli-bill-kam-karne-ka-tarika

सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी बिजली की खपत आधी हो जाएगी। हालांकि सोलर पैनल खरीदने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन अगर आपकी से एक बार अपने घर में लगा लेते हैं, तो लाइफटाइम बिजली की खपत को आप कम कर सकते हैं।

बिजली बिल छूट की जानकारी

बिजली का बिल क्यों नहीं आ रहा है

गांव का बिल कैसे चेक करें ऑनलाइन

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

पुराना बिजली बिल कैसे निकाले ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQ)

क्या कभी मीटर खराबी के कारण भी बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है ?

हां मीटर की खराबी के कारण भी बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है। पर उसका भुगतान आपको नहीं करना होता। आपको सिर्फ कंपनी में एप्लीकेशन लगानी होती है और बाद में वह आकर आपके मीटर को बदल देते हैं या फिर उसे ठीक कर देते हैं और आप के वास्तविक बिल आपको दे जाते हैं। आपको सिर्फ वही बिल भरना होता है। मीटर की खराबी का बिल आपको नहीं भरना होता है।

क्या सरकार ने बिजली बचत के लिए कोई योजना चलाई है ?

भारत की सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत ही ऐसी योजनाएं चलाई है। जिसमें कि वह बिजली बचत के संदेश देते हैं। भारत की सरकार ने टीवी एड देकर भी लोगों को जागरूक करना चाहा है। इसीलिए आज के समय में बहुत सारे लोग बिजली की बचत कर रहे हैं। 

हमारे बिजली बचत से सरकार पर क्या असर होता है ?

यदि हम कुछ तरीकों के द्वारा बिजली की बचत करते हैं, तो इस का सरकार पर बहुत अच्छा असर होता है। उन्हें बिजली का प्रोडक्शन कम कम हो जाता है, जिससे कि हमारे कई सारे रिसोर्सेज बन जाते हैं। इसीलिए सरकार बिजली बचत की योजनाओं पर पैसा खर्च करती है। 

सारांश Conclusion

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बहुत से ऐसे तरीके बताएं, जिसके द्वारा आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। यदि आप हमारे बताए गए तरीकों पर सही तरह से काम करेंगे, तो निश्चित ही आपके बिजली का बिल कम हो जाएगा।

यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी इसे शेयर करना ना भूले। कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। धन्यवाद!

शेयर करें :

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें