Bijli Bill Check » बिजली बिल » बिजली का बिल क्यों नहीं आ रहा है

बिजली का बिल क्यों नहीं आ रहा है

बिजली का बिल क्यों नहीं आ रहा है bijli ka bill kyo nahi aa raha : बिजली का बिल न आने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जिसमें कि, विद्युत विभाग की लापरवाही भी शामिल है। कई लोगों का बिल या तो लेट आता है, वरना आता ही नहीं और वह बिजली बिल भरने से चूक जाते हैं। जिससे कि उनका बिजली का बिल का कर्ज़ बढ़ता जाता है और एक समय ऐसा आता है कि, उनका बिजली का बिल बहुत अधिक हो जाता है और बिजली विभाग के लोग या अधिकारी उनके बिजली मीटर ले जाते हैं। 

इन्हीं सब चीजों से बचने के लिए आपका बिजली का बिल आना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। वैसे तो बिजली का बिल या तो कोई प्राइवेट कंपनी या फिर सरकारी कंपनी के द्वारा भेजा जाता है। इसलिए इनको आने में कभी भी देरी नहीं होती, पर कई बार किसी तकनीकी खराबी के कारण आपका बिल नहीं आ पाता, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं।

आज हम आपको इन्हीं सब कारणों के बारे में बताएंगे कि, किन चीजों के कारण आपका बिल लेट हो जाता है या फिर नहीं आता। तो चलिए आज के बेहतरीन आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि, आपका बिल क्यों नहीं आ रहा है।

bijli-ka-bill-kyo-nahi-aa-raha

बिजली का बिल नहीं आने का कारण

यदि हम बिजली के बिल नए आने के कारणों पर गौर करें, तो यह बहुत होते हैं। पर आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताएंगे जोकि सबसे प्रमुख है। जिस कारण बहुत सारे लोगों का बिजली का बिल नहीं आ रहा है। वैसे तो आधुनिक दौर के अंदर बिजली का बिल आप ऑनलाइन भी देख सकते हैं। जिसके लिए हमने एक अलग पोस्ट लिखी है। आप उसे पढ़कर अपने बिजली का बिल जान सकते हैं। पर इसके न आने के भी बहुत से कारण होते हैं, जोकि इस प्रकार है –

  • Due To Technical Error (तकनीकी खराबी के कारण)
  • Fault in Electricity Department Data (इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के डाटा में खराबी)
  • Delay By Post Office (पोस्ट ऑफिस से देरी)

हमने आपको ऊपर तीन कारण बताएं, जिससे आपका बिजली का बिल नहीं आ रहा होगा। अब हम आपको उन कारणों का वर्णन करेंगे कि, किस प्रकार उन कारणों से आपका बिजली का बिल प्रभावित होता है और वह आपके पास पहुंचने में देरी हो जाती है।

तकनीकी खराबी के कारण

कई बार तकनीकी खराबी के कारण आपके बिल आने में देरी हो सकती है। तकनीकी खराबी का मतलब होता है कि, जब किसी बिजली कंपनी के सॉफ्टवेयर या फिर किसी कंप्यूटर के अंदर खराबी आ जाती है, जिसके अंदर कस्टमर्स का डाटा हो। तब आपके बिल आने में देरी हो सकती है। जितनी भी प्राइवेट या सरकारी कंपनियां हैं, जोकि आपको बिल भेजती है या फिर जिनका मीटर प्रयोग में लेते हैं, उन सब के पास आपका डाटा होता है। जिसके आधार पर हर महीने वह कंपनियां आपको प्रिंट बिल भेजती है, जोकि पोस्ट ऑफिस के द्वारा आपके पास पहुंचता है।

या फिर कोई बिजली कर्मचारी हर एक गांव या शहर में बिल वितरित करता है। पर कई बार उन कंपनियों के डाटा सेवर कंप्यूटर में खराबी आ जाती है, जिसके कारण वह कंपनियां आपको टाइम पर बिल नहीं दे पाती। पर इसमें आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। इसका आप पर कोई असर नहीं होगा। वह कंपनियां आपको मैसेज के द्वारा बिल भेज देगी या फिर वह किसी अन्य साधन का प्रयोग करेगी, पर इससे कस्टमर का कभी भी नुकसान नहीं होता।

इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के डाटा में खराबी

जब आप किसी भी प्राइवेट कंपनी या सरकारी कंपनी का मीटर लगवा देते हैं, तब आपकी वेरिफिकेशन के लिए वह कंपनी आपके पर्सनल डाक्यूमेंट्स का डाटा अपने कंप्यूटर के अंदर सेव कर लेती है। पर कई बार उन्हें कंपनियों के इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के डाटा में थोड़ी खराबी आ जाती है। जिस कारण कई लोगों का बिल बदल जाता है। यानी जिस व्यक्ति के पास मिल जाना चाहिए। उसके अलावा किसी अन्य व्यक्ति के पास बिल चला जाता है। यानी साफ शब्दों में कहे तो बिल का एक्सचेंज हो जाता है। 

जिस कारण आपके पास बिल पहुंचने में थोड़ा समय लग जाता है। पर जब भी कंपनी के कर्मचारियों को इसका पता लगता है, तो वह तुरंत अपनी गलतियों को सुधार कर आपके पास दुबारा बिल भेज देते हैं। जिसके कारण आप समय पर बिल भर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस से देरी

लगभग हर कंपनी चाहे वह प्राइवेट है या सरकारी आपके पास बिल पोस्ट ऑफिस के द्वारा ही भेजती है। बाद में पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी हर घर में जाकर बिल को वितरित करता है। पर कई बार पोस्ट ऑफिस में कुछ निजी समस्या आ जाती है या फिर कर्मचारी समय पर बिल लोगों के पास नहीं पहुंचा पाता। जिस कारण लोगों को बिल मिलने में देरी हो जाती है।

पर इसका भी एक उपाय होता है। आप पोस्ट ऑफिस में जाकर अपने बिल का पता कर सकते हैं, जिससे कि आपको आपका बिल पहले ही मिल जाएगा और आप अपना बिल सही समय पर भर पाएंगे।

यह भी एक मुख्य कारण होता है, जिसकी वजह से बहुत सारे लोगों को अपना बिल समय पर नहीं मिल पाता। लगभग हर कंपनी अपना बिल पोस्ट ऑफिस में समय पर भेज देती है। पर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों उन्हें समय पर वितरित नहीं कर पाते। जिस कारण वह बिल लोगों तक पहुंच ही नहीं पाता या फिर कई बार कर्मचारी गलत बिल किसी गलत व्यक्ति को दे देते हैं। जिससे कारण बाद में समस्या आती है, तो यह सब कारण आपको बिल न मिलने के हो सकते हैं।

ऑनलाइन बिजली का बिल चेक कैसे करें ?

अगर आपके पास बिजली का बिल ना आये तब आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना बिजली बिल चेक कर सकते है। नीचे टेबल में हमने राज्य का नाम और बिजली बिल चेक करने का लिंक दे दिया है। इस टेबल में अपने राज्य का नाम चुनें और उसके सामने दिए गए लिंक को सेलेक्ट कीजिये –

राज्य का नामऑनलाइन बिजली बिल चेक
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)साउथ बिहारनॉर्थ बिहार
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)यहाँ क्लिक करें
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

बिजली बिल न मिलने पर क्या करना चाहिए?

यदि आप का बिजली बिल समय पर नहीं पहुंच रहा या फिर आपको मिलने में कोई परेशानी आ रही है, तो आप उसकी शिकायत बिजली विभाग में कर सकते हैं। आप अपनी शिकायत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीके में आपको स्मार्ट फोन और इंटरनेट की आवश्यकता होगी और ऑफलाइन में आप विद्युत विभाग में जाकर किसी कर्मचारी को अपना शिकायत पत्र जमा करा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस से बिजली बिल को घर तक आने में कितना समय लगता है?

जब कोई प्राइवेट या सरकारी बिजली कंपनी आपका बिल पोस्ट ऑफिस में दे देती है, तो उसको घर पहुंचाने में चार से 5 घंटे का समय लगता है। आगे का समय पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों पर निर्भर करता है कि, वह कितने समय में आपके पास आपका बिल पहुंचा रहे हैं। आप चाहे तो खुद जाकर भी पोस्ट ऑफिस से अपने बिल को ले सकते हैं।

क्या बिजली बिल को ऑनलाइन चेक किया जा सकता है?

जी हां, आप चाहे तो घर बैठे भी अपने बिजली बिल को चेक कर सकते हैं। आपको किसी भी प्रिंट बिल की जरूरत नहीं है। आप उसे स्मार्टफोन की मदद से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए हमने एक अलग पोस्ट लिखी है। आप हमारी वेबसाइट पर जाकर उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं और बिजली बिल को ऑनलाइन चेक करने तरीके जान सकते हैं।

सारांश Conclusion 

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने बताया कि, बिजली बिल न मिलने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं या फिर आपका बिजली बिल क्यों नहीं आ रहा है। तो यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट पर भी इसे शेयर करना ना भूले। यदि आपको बिजली बिल से संबंधित कोई भी समस्या है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। धन्यवाद!

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, मैं कंप्यूटर में ऑनलाइन कार्य करता हूँ। जिसमें इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कार्य भी शामिल है। इसलिए इस वेबसाइट के द्वारा बिजली बिल से सम्बंधित जानकारी भी प्रदान करता हु। ताकि बिजली उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन सर्विस का लाभ ले सकें।

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें