Bijli Bill Check » बिजली कनेक्शन » बिजली कनेक्शन Price लिस्ट 2022

बिजली कनेक्शन Price लिस्ट 2022

बिजली कनेक्शन Price लिस्ट 2022 new bijli connection price : आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए हमें क्या शुल्क या कीमत अदा करनी पड़ती है ? जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में बिजली एक अत्यधिक महत्वपूर्ण साधन हो गया है। जो की हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है। जैसे व्यक्ति को जीवित रहने के लिए जल की आवश्यकता होती है, वैसे ही वर्तमान समय में लगभग सभी कार्यों के लिए हमें बिजली की भी आवश्यकता होती है।

हमें बिजली के नए कनेक्शन की आवश्यकता तब होती है, जब हम कोई नया कार्य कर रहे हो और उसके लिए हमारे पास बिजली उपलब्ध नहीं है। जैसे हमने कोई फैक्ट्री बनाई हो तो उसके लिए हमें बिजली की आवश्यकता होगी या नए घर के लिए भी नए बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होती हैं।

फैक्ट्री में कार्य के लिए हमें अत्यधिक बिजली की आवश्यकता होती है, जबकि घरेलू उपयोग के लिए हमें कम मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है। इसलिए इनका खर्चा भी अलग-अलग होता है, क्योंकि ज्यादा बिजली के लिए ज्यादा खर्चा होगा और कम के लिए कम खर्चे से कार्य हो जाएगा।

नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए हमारे मन में अनेक प्रश्न उठते हैं। जैसे कि हम बिजली कनेक्शन लेने के लिए क्या करें, कनेक्शन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है या नया बिजली कनेक्शन लेने पर हमें क्या खर्चा उठाना पड़ता है? इन सभी जानकारियों को जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे आपको बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त होगा।

new-bijli-connection-price

नया बिजली कनेक्शन लगवाने की कीमत या शुल्क

पहले के समय में यह होता था कि बिजली बहुत कम होती थी और नए कनेक्शन के लिए काफी मशक्कत और भागदौड़ करनी पड़ती थी। जिसके लिए अत्यधिक पैसा भी खर्च हो जाता था। इसलिए अब भी नया बिजली कनेक्शन लगवाने से पहले हमारे मन में यह प्रश्न जरूर उठता है, कि इसके लिए हमें क्या कीमत अदा करनी पड़ेगी और यही हमारी चिंता का विषय बन जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब नया बिजली कनेक्शन लगवाना अत्यधिक कठिनाई का कार्य नहीं है। वर्तमान समय में हम घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन देकर अपना नया बिजली कनेक्शन लगवा सकते हैं। जिसके लिए अत्यधिक खर्चा और मेहनत भी नहीं लगती है।

बिजली का नया कनेक्शन लेने के लिए किलो वाट (1KW) के अनुसार Charges लगते हैं। क्योंकि हर जगह अलग-अलग मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है। यह दो प्रकार से होती है। एक तो घरेलू उपयोग के लिए और दूसरा उद्योग, दुकानों और कृषि आदि के लिए। 

बिजली कनेक्शन में होने वाले खर्च अलग-अलग होते हैं, क्योंकि विभिन्न स्थानों पर बिजली बनाने या बिजली पहुंचने आदि में सरकार को काफी खर्च उठाना पड़ता है। ताकि हर व्यक्ति तक बिजली की सुविधा पहुंच सके। इसलिए हमसे बिजली कनेक्शन के लिए विभिन्न शुल्क लिए जाते हैं। बिजली कनेक्शन दो प्रकार के होते हैं तथा उनके सामान्य शुल्क इस प्रकार हैं –

  • सामान्य घरेलू उपयोग के लिए – 750 Rs/KW
  • उद्योग के लिए – 1000 Rs/KW
  • ट्यूबवेल सप्लाई के लिए – 100Rs/KW

सभी राज्यों में बिजली कनेक्शन लेने का खर्चा अलग अलग है। कहीं यह ज्यादा है तो कहीं कम है। तो आइए हम कुछ राज्य के बिजली कनेक्शन लेने पर होने वाले शुल्क के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

उत्तर प्रदेश में

शहरी क्षेत्र में बिजली कनेक्शन प्राप्त करने हेतु एक किलोवाट बिजली के लिए उन्हें 1858₹ देने होंगे। 2 किलोवाट बिजली के लिए उन्हें 2217 रुपए देने पड़ेंगे, 3 किलोवाट बिजली हेतु उन्हें 2817 रुपए देने होंगे, 4 किलोवाट बिजली के लिए 3217 रुपए चुकाने पड़ेंगे, 5 किलोवाट बिजली प्राप्त करने के लिए उन्हें ₹7968 देने होंगे।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 1 किलो वाट बिजली के लिए 1365 रुपए देने होंगे, 2 किलो वाट बिजली के लिए 1524 रुपए देने होंगे, 3 किलो वाट बिजली प्राप्त करने के लिए 2817 रुपए देने होंगे, 4 किलो वाट बिजली के लिए 3217 रुपए देने पड़ेंगे तथा 5 किलो वाट बिजली प्राप्त करने के लिए उन्हें ₹7968 देने होंगे। उत्तर प्रदेश में बिजली कनेक्शन के लिए कुछ इस प्रकार शुल्क अदा करना पड़ता है, जो कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग है।

तमिलनाडु में

तमिलनाडु में सिंगल फेज के लिए 9250 रुपए, 3 फेज के लिए ₹9600 देने होंगे तथा यदि 5 किलो वाट बिजली की आवश्यकता है, तो उसके लिए आपको ₹18236 रुपए देने पड़ेंगे। सभी खर्चा जैसे पंजीकरण शुल्क मीटर, शुल्क सेवा और कनेक्शन शुल्क आदि को जोड़कर यह लागत भिन्न-भिन्न होती है।

मध्यप्रदेश में

मध्यप्रदेश में 3 किलो वाट बिजली कनेक्शन के लिए ₹1020 देने होंगे, 5 किलो वाट बिजली के लिए ₹3000 10 किलो वाट बिजली के लिए ₹8000 का भुगतान करना होता है। पहले यह कम कीमत में मिल जाती थी, परंतु अब इनका शुल्क बढ़ा दिया गया है।

बिजली के कनेक्शन के लिए कम से कम 2500 से ₹3000 तक का खर्चा आ जाता है। जिसमें कुछ प्रक्रियाएं शामिल होती हैं। जिसके लिए यह खर्चा आता है, जैसे कनेक्शन के लिए एफिडेविट बनवाना, ऑनलाइन आवेदन करना और कनेक्शन लगवाने की इंस्टॉलेशन का खर्चा।

नए बिजली कनेक्शन के लिए एप्लीकेशन देना ?

नया बिजली कनेक्शन लेना अब काफी आसान हो गया है, क्योंकि अब हमें इसके लिए किसी कार्यालय में चक्कर लगाने नहीं पड़ते। क्योंकि हम ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन दे सकते हैं। हरियाणा में ऑनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले आपको Google पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम सर्च करके उसके लिंक को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जैसे – Pay your bill, Theft information, Apply for, solar connection, Apply for new connection.
  • इन ऑप्शन में से आपको Apply for new connection वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक स्क्रीन आएगी जिस पर 5-7 ऑप्शन और मिलेंगे जो इस प्रकार है – Application form, Document required, Category of supply, Time lines, Connected load calculatiom, How to apply for LT and HT connection.
  • यहां पर आपको नए बिजली कनेक्शन से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त होंगी कि आपको कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए और आप सप्लाई की कौन सी कैटेगरी से हो इत्यादि।
  • इसके बाद आपको मीटर की कैटेगरी और Load सिलेक्ट करना है कि आप कितने किलो वाट बिजली चाहते है।
  • यदि हम मीटर स्वयं से लगाते हैं तो कनेक्शन में मीटर का खर्चा सम्मिलित नहीं होगा परंतु यदि हम पूरा कार्य बिजली विभाग द्वारा ही करवाते हैं तो उसके लिए सभी फीस जमा करवानी होगी।

आवेदन देने के साथ 7-8 दिन बाद बिजली कनेक्शन के लिए लगने वाला शुल्क जमा करवा देना चाहिए वरना आवेदन रद्द कर दिया जाता है और यदि आवेदन लगातार रद्द हो जाते हैं। तो फिर बिजली का कनेक्शन कभी नहीं मिल पाता है।

सभी राज्यों के लिए आवेदन हेतु अलग-अलग वेबसाइट उपलब्ध हैं। जिससे आपने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन दे सकते हैं और सभी राज्यों में बिजली कनेक्शन लेने के लिए जो शुल्क भरना पड़ता है। वह भी अलग अलग है। कुछ राज्यों में बिजली कनेक्शन की शुल्क दर जीएसटी के कारण बढ़ाई गई है।

नए बिजली कनेक्शन के लिए दस्तावेज

जब हमें नया बिजली कनेक्शन लेना होता है तो उसके लिए हमें डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत पड़ती है ताकि बिजली विभाग को हमारे बारे में सही जानकारी प्राप्त हो सके। इसके लिए हमारे पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है –

  • आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • पासपोर्ट।

इन सभी दस्तावेज में से एक दस्तावेज का होना अनिवार्य है, ताकि व्यक्ति की पहचान की जा सके। इसके अलावा यदि व्यक्ति कृषि हेतु कनेक्शन ले रहा है तो उसके लिए खसरा गिरदावरी की एक प्रति होना आवश्यक है। मकान मालिक या स्वामी का जमीन संबंधी प्रमाण यानी मकान की रजिस्ट्री चाहिए होती है यदि किराएदार है, तो उसका प्रमाण।

बिजली मीटर जल जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें

बिजली की खपत की गणना कैसे करें

बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए

बिजली बिल छूट की जानकारी

गांव का बिल कैसे चेक करें ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न FAQ

नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए क्या करना पड़ता है ?

नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन देना होगा। जो आप ऑनलाइन माध्यम से दे सकते हैं। इसके लिए आपको एफिडेविट की आवश्यकता होती है तथा जिस व्यक्ति के नाम पर मीटर लगवाया जाना है उसके डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

2 किलोवाट बिजली कनेक्शन में क्या-क्या चला सकते हैं ?

2 किलो वाट बिजली कनेक्शन यदि हमारे पास है तो हम घर के सभी सामान्य बिजली उपकरणों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे फ्रिज, पंखा, टीवी, गीजर, वॉशिंग मशीन, कूलर इत्यादि।

बिजली कनेक्शन के लिए न्यूनतम कितना खर्चा आता है ?

बिजली कनेक्शन लेने के लिए न्यूनतम 2500 से 3000 रुपए तक का खर्चा आ जाता है। इसके अलावा भी अन्य कई खर्चे होते हैं जो 20000 से 25000 रुपए तक हो जाते हैं।

सारांश (Conclusion)

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने नए बिजली कनेक्शन लेने पर हमें किन चीजों की आवश्यकता होती है या इसके लिए क्या जरूरी दस्तावेज और खर्च होते हैं, की जानकारी प्राप्त की है। आशा करते हैं कि आपके लिए यह जानकारी लाभदायक रही होगी।

अगर आपको आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है या आप हमें कुछ और सुझाव देना चाहते हैं, तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “बिजली कनेक्शन का Price” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिएगा। ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। जय हिंद जय भारत।

शेयर करें :

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें