Bijli Bill Check » बिजली कनेक्शन » बिजली मीटर जल जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें

बिजली मीटर जल जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें

बिजली मीटर जल जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें : जैसा कि हम लोग जानते हैं कि बिजली का मीटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज के अंदर विभिन्न प्रकार की समस्या आ सकती है। ऐसे में अगर आपके बिजली का मीटर जल गया है, तो आपको तुरंत बिजली विभाग को एप्लीकेशन पत्र लिखना होगा। ताकि बिजली विभाग के कर्मचारी के द्वारा नया मीटर आपके घर में लगाया जा सके। अब आपके मन मे सवाल आएगा कि, बिजली का मीटर जल जाने पर एप्लीकेशन पत्र कैसे लिखते हैं।

इस पत्र को लिखने के लिए एक अलग बनावट की आवश्यकता होती है, क्योंकि कोई भी पत्र आप बिजली विभाग को नहीं लिख सकते। उसके लिए एक अलग संरचना होती है, जिसका सभी लोगों को पालन करना होता है। हमने आपको बहुत से पत्र बताएं हैं, जोकि आप बिजली विभाग को लिख सकते हैं। अपनी अलग-अलग परेशानी के लिए हमने पत्र का नमूना भी आपको बना कर दी है। आप उनका पालन करके बड़ी ही आसानी से बिजली विभाग को इलेक्ट्रिसिटी मीटर जल जाने पर पत्र लिख सकते हैं।

तो चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको पत्रों की संरचना के बारे में बताते हैं। जो कि आप बिजली विभाग को किसी भी समस्या के दौरान लिख सकते हैं।

write-application-when-electricity-meter-is-burnt

बिजली विभाग के शिकायत पत्र

बिजली विभाग में भी अलग-अलग अधिकारी होते हैं, जो कि अलग-अलग समस्या पर कार्य करते हैं। मीटर को जल जाना भी कोई एक समस्या नहीं है। कई बार मीटर के अंदर कई और भी प्रकार की समस्या आ जाती है। जैसे कि कई बार उसमें रीडिंग ज्यादा दिखाने लग जाता है। जितनी कि आपने इलेक्ट्रिसिटी यूज़ नहीं की है, तो उस दौरान भी आप बिजली विभाग को पत्र लिख सकते हैं।

हमने हर एक पत्र की संरचना हमारे नीचे के आर्टिकल में बताई है। आप उस पत्र के नमूना को पढ़कर अपने पत्र को लिख सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया हर एक पत्र की एक अलग संरचना होती है। मैंने आपको जो नीचे संरचना बताई है, आप उसमें अपना नाम और समस्या के अनुसार पत्र लिखेंगे, ताकि आपको कोई भी समस्या में आए।

बिजली मीटर जल जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

यह पत्र आप जब भी आपका मीटर जल जाता है, जोकि एक बहुत खतरनाक सिचुएशन होती है। कई बार इलेक्ट्रिसिटी के ज्यादा अभाव या फिर ज्यादा स्लो के कारण आपके मीटर में आग लग जाती है। उस दौरान आप यह पत्र लिख सकते हैं। इस पत्र की नमूना मैंने आपको नीचे बताई है, जो कि इस तरह हैं –

सेवा में,

मुख्य विद्युत अभियंता
राज्य के विधुत निगम का नाम 

विषय :- बिजली मीटर जल जाने के संबंध में।

महाशय,

सेवा में सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं विनोद कुमार पाल पिता… रामपाल…..ग्राम…… बड़कागांव.. पोo… बसंतपुर… थाना.. जिला… सिवान …के स्थाई निवासी हूँ। मेरा उपभोक्ता सं०…679060136 और मीटर संख्या 2079765434 है। मेरा मीटर 4 अक्टूबर 2022 से खराब है, इसकी प्रमुख वजह है कि मेरे मीटर में आग लग गई थी जिसके कारण मेरा बिजली का मीटर नष्ट हो गया है।

इसके कारण मेरा बिजली बिल मीटर के अनुसार नहीं दिया जा रहा है और मुझे अधिक बिजली बिल देना पड़ रहा है। इसलिए मैं आपसे नम्र निवेदन करूंगा कि बिजली का मीटर नया लगाया जाए ताकि मैं मीटर के अनुसार बिजली बिल का भुगतान कर सकूं।

अपना नाम( यहां पर आप अपना नाम लिखेंगे

भवदीय

उपभोक्ता संख्या…………
शहर ………………………
दिनांक …………………

एक बात का जरूर ध्यान रखें कि, यह पत्र सिर्फ और सिर्फ मीटर जल जाने पर लिखा जाता है। आप किसी अन्य समस्या के दौरान यह पत्र नहीं लिख सकते। उसके लिए आपको अन्य पत्र लिखने होते हैं, जो कि हमने आपको नीचे बताए हैं।

बिजली मीटर खराब होने पर बदलने हेतु बिजली विभाग को आवेदन पत्र

यह पत्र आप उस समय लिख सकते हैं, जब आप के मीटर में कोई समस्या आ जाती है। मान लीजिए कि, आपके मीटर मेरे रीडिंग की कोई समस्या है कि, यदि वह रीडिंग ज्यादा दिखा रहा है और आपके मन में संकोच है। तो आप बिजली विभाग को पत्र लिख सकते हैं। उसके बाद कोई ना कोई अधिकारी आपके मीटर की जांच करने अवश्य आएगा।

सेवा में,

मुख्य अभियंता,
राज्य के विधुत निगम का नाम 
सिवान भगवानपुर

विषय- बिजली मीटर खराब होने के संबंध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं रामचंद्र सिंह ग्राम गोरिया कोठी निवासी हूँ। श्रीमान मेरे बिजली मीटर का नंबर – 123459 है, कुछ दिनों से खराब है, जिसके कारण मेरे बिजली का बिल नहीं आ रहा है और आ रहा है तो बिजली का बिल सही नहीं आ रहा है।

अतः आपसे निवेदन है कि मेरा बिजली का मीटर आप तुरंत बदल दे और उसके जगह पर नए मीटर लगा दें। ताकि मैं सही बिजली बिल का भुगतान कर सकूं, जिसके लिए हम सदा आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद !

भवदीय
रामचंद्र सिंह
ग्राम- गोरियाकोठी सिवान बिहार
मीटर न.- 123456
मो. न. ……………

कई बार हमारे घरों में बिजली की सप्लाई पूर्ण नहीं हो पाती, यानी आप की सप्लाई में कोई कमी आती है। तब भी आप पत्र लिख सकते हैं। पर हमारा ऊपर बताया गया पत्र सिर्फ और सिर्फ मीटर खराब होने हेतु लिखा जाता है। यदि बिजली की कटौती के लिए आप को पत्र लिखना है, तो उसकी जानकारी नीचे है।

बिजली कटौती अधिक होने पर शिकायत के लिए आवेदन

कई बार बिजली की कटौती शुरू हो जाती है, जिसके विभिन्न प्रकार के कारण होते हैं। जैसे कि, बारिश के मौसम में या फिर अधिक धूप के कारण बिजली विभाग बिजली की कटौती को आरंभ कर देता है। पर यदि आप इस कटौती को कम कर आना चाहते हैं, तो आप उन्हें पत्र लिखकर अपना आवेदन डाल सकते हैं।

सेवा में,

मुख्य अभियंता
राज्य के विधुत निगम का नाम 
पटना बिहार(अपने गांव/ शहर का नाम लिखे)

विषय – बिजली कटौती कम करने हेतु।

माननीय महोदय,

निवेदन है कि मेरा नाम उमेश कुमार पांडे है मैं वार्ड नंबर ……….का पार्षद हूं। श्रीमान मैं इस पत्र के मध्यम से आपको सूचित करना चाहता मेरे वार्ड में रहने वाले सभी लोगों के घरों में बिजली की भारी कटौती की जा रही है। जिससे सभी लोग काफी परेशान हैं

मुझे लगता है कि यह विद्युत लाइन का रखरखाव ठीक तरीके से नहीं हो रहा है, उसकी वजह से हो रहा है। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस समस्या पर ध्यान दे और जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति को सही रूप से चालू करवाएं।

इसके लिए हम समस्त वार्ड वासी आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद

प्रार्थी
उमेश कुमार पांडे
…………… (अपना नाम लिखे)
………………… (अपना वार्ड नंबर लिखे)
…………………… (अपना मोबाइल नंबर लिखे)

दिनांक : –/–/—

तो इस पत्र की संरचना आप बिजली की कटौती के समय कर सकते हैं और यदि आप हमारे ऊपर बताए गए लेख का अच्छी तरह से पालन करेंगे, तो आप का पत्र निश्चित ही बिजली विभाग तक जरूर पहुंचेगा।

बिजली कनेक्शन Price लिस्ट 2022

बिजली की खपत की गणना कैसे करें

बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए

बिजली बिल छूट की जानकारी

गांव का बिल कैसे चेक करें ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQ)

बिजली मीटर जलने के क्या कारण है ?

बिजली मीटर जलने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि, आपके बिजली के मीटर में अगर ओवरलोडिंग विद्युत प्रवाहित की जाती है। तो बिजली का मीटर जल जाता है। इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं।

बिजली मीटर जल जाने पर क्या करें ?

बिजली मीटर अगर जल जाता है, तो ऐसी स्थिति में आप बिजली विभाग को आवेदन पत्र लिखें और नहीं तो आप सीधे अपने नजदीकी विद्युत केंद्र में जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवाएं। ताकि जल्द से जल्द आपके घर में नया मीटर लग सके।

बिजली मीटर जल जाने पर आवेदन कैसे लिखें ?

बिजली मीटर जल जाने पर आवेदन कैसे लिखे, इसके बारे में हमने आपको आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताएं है। आप जाकर वहां पर आवेदन पत्र का नमूना देख सकते हैं।

सारांश (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बिजली के मीटर जल जाने से संबंधित एप्लीकेशन की जानकारी दी, कि किस प्रकार आप बिजली विभाग को पत्र लिख सकते हैं। साथ में मैंने और भी समस्या के लिए पत्र बताएं। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी बिजली विभाग को पत्र लिखने की जानकारी हो पाए।

यदि आपको पत्र लिखते समय कोई भी समस्या आ रही है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा और आपकी समस्या को दूर करने की कोशिश करूंगा। बिजली बिल से सम्बंधित ऐसे ही नई – नई और उपयोगी जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करें – bijlibillcheck.com धन्यवाद !

शेयर करें :

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें