Bijli Bill Check » बिजली बिल » बिजली की खपत की गणना कैसे करें

बिजली की खपत की गणना कैसे करें

बिजली की खपत की गणना कैसे करें how to calculate power consumption : बहुत सारे लोगों को यह वहम होता है कि, बिजली कंपनियां उन्हें अधिक बिल भेजती है और उन्होंने उतनी बिजली खपत नहीं की होती जितना कि, उनके पास बिल आता है। इस दुविधा से निकलने के लिए आप घर बैठे अपने बिजली की खपत के गणना कर सकते हैं। भारत में बहुत सारे लोग अनपढ़ है और उन्हें बिजली की खपत के गणना करनी नहीं आती। पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसके द्वारा आप बड़ी ही आसानी से अपने बिजली की खपत के गणना कर सकते हैं।

बिजली की खपत की गणना करने के तरीके बहुत ही आसान है। वैसे तो बिजली को Watt के अंदर मापा जाता है। यह एक बिजली मापने की संख्या है। पर वाट को जानना भी इतना आसान नहीं होता। उसके लिए भी आपको बहुत सी चीजों का पता होना चाहिए। तो चलिए आज के इस बेहतरीन आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि, आप किस प्रकार बिजली की खपत की गणना कर सकते हैं ?

calculate-power-consumption

Watt से बिजली की खपत की गणना कैसे करें ?

बिजली की खपत की गणना करने का सबसे आसान तरीका वोट ही है। इसके द्वारा हम बिजली की खपत की गणना बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फार्मूले की आवश्यकता होती है, जिसके अंदर एंपियर और वोट शामिल होते हैं। हमेशा बिजली को एंपियर में ही मापा जाता है। इसी प्रकार आप भी अपने घर की बिजली को एंपियर के फार्मूले का प्रयोग करके माफ सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा। जोकि इस तरह है –

Watt की संख्या वोट और एंपियर के गुना के बराबर होती है। सबसे पहले आपको Watt को ज्ञात करना होता है। तभी आप बिजली की खपत को ज्ञात कर पाएंगे। दूसरे शब्दों में हम कहे, तो वाट = एंपियर × वोल्ट या गणित में इसका सूत्र फल होता है। W= A×V चलिए। अब हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से बताते हैं –

मान लीजिए कि आपके घर पर सही 3 एंपियर की लाइट आ रही है और 110 वोल्ट जो कि हर घर में होता है वह है तो उस समय पावर ज्ञात करने की संख्या होगी, 110V×3A= 330 W जहां पर P का मतलब पावर होता है।

तो इस प्रकार आप अपने घर में पावर का पता लगा सकते हैं, जोकि हर एक डिवाइस पर अलग-अलग होता है। वहां पर आपको मीटर के अंदर वोल्ट और एंपियर का पता चल जाएगा। जहां से आप पावर का पता लगा ले और उसके बाद आपको अपने बिजली खपत का पता हो जाएगा।

Unit के द्वारा बिजली की खपत की गणना ऐसे करें

जब भी आप अपने घरेलू मीटर के अंदर देखेंगे, तो आपको वहां पर यूनिट दिखाई देगी, जोकि आप के मानक संख्या होती है। जितनी आपने बिजली का प्रयोग किया है, जिस प्रकार हर एक चीज के लिए अलग-अलग संख्या निर्धारित होती है, उसी प्रकार बिजली को मापने के लिए यूनिट का प्रयोग किया जाता है। आपने जितनी ज्यादा यूनिट प्रयोग की है, उतनी ज्यादा आप का बिल होता है।

वैसे तो जो व्यक्ति ज्यादा यूनिट प्रयोग करता है, उसका बिल की संख्या भी अधिक चली जाती है। यदि कोई व्यक्ति बिजली की बचत करता है, तो उसका बिल भी काम आता है और उसके उसी के आधार पर पैसे लगते हैं।

अब आपको यह समझ में नहीं आया होगा। अब मैं आपको कुछ अलग तरीके से समझाता हूं, जिसमें मैं आपको यूनिट के सामने उसके ऊपर लगने वाला चार्ज बताऊंगा। उसके आधार पर भी आप अपने बिजली बिल का ज्ञात कर सकते हैं – 

  • 0-50 यूनिट = 3.65 रुपए
  • 50-100 यूनिट = 4.35 रुपए
  • 150-200 यूनिट = 5.60 रुपए

तो इस यदि आप कम यूनिट का प्रयोग करते हैं, तो आपका आने वाला बिजली का बिल भी कम होता है। इसी प्रकार यूनिट के आधार पर आपके लगने वाले चार्ज निर्धारित होते हैं।

Online कैलकुलेटर से बिजली खपत की गणना

अब मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा, जिसमें आपको कुछ भी नहीं करना होता। जिसके द्वारा एक अनपढ़ आदमी भी बिजली के बिल का पता लगा सकता है। उसके अंदर उसे बस अपनी यूनिट को दर्ज करना होता है और वह ऑनलाइन कैलकुलेटर आपको अपने बिजली बिल बता देगा।

आप सामान्य रूप से जाकर अपने बिजली के मीटर पर उसकी यूनिट को देख सकते हैं। जब आप वह यूनिट उस कैलकुलेटर के अंदर दर्ज करेंगे, तो वह आपको कुल संख्या बता देगा, जितना कि आप का बिजली का बिल आना चाहिए।

पर आप एक बात का जरूर ध्यान रखें कि, हर बार ऑनलाइन कैलकुलेटर सही नहीं होता। कई बार उसे सरकार के द्वारा निर्धारित की जाने वाली बिजली पर चार्ज का पता नहीं होता। तो इस स्थिति में वह आपको कुछ भिन प्रकार का बिल बता सकता है। तो इसलिए आपको इस पर भी ध्यान रखना होता है।

बिजली बिल कम करने के लिए आवेदन कैसे लिखें

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए

बिजली बिल छूट की जानकारी

गांव का बिल कैसे चेक करें ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQ)

1 किलोवाट में कितने यूनिट होती है ?

यदि हम एक यूनिट को 1 किलोवाट प्रति हावर के बराबर माने तो इसका मतलब है कि, जब कोई उपकरण हजार वोट का होता है और वह 1 घंटे तक इस्तेमाल में लिया जाता है। तो उस समय उसकी बिजली खपत एक यूनिट होगी। इस प्रकार हम किसी भी उपकरण के वोट का अंदाजा लगा कर, उससे यूनिट निकाल सकते हैं और उससे अपने बिजली बिल का पता लगा सकते हैं।

एक यूनिट में बिजली का बिल कितना होता है ?

एक यूनिट मैं बिजली बिल लगभग 5.50 रुपए होता है। जब भी कोई व्यक्ति या फिर कोई परिवार अपने मीटर में डेढ़ सौ यूनिट से ऊपर की बिजली की खपत कर लेता है, तब उसे इसी दर के आधार पर पैसे देने होते हैं। पर जब यह आंकड़ा 100 यूनिट तक रहता है, तो उस व्यक्ति या उस परिवार को 5.30 रुपए प्रति यूनिट के आधार पर पैसे देने होते हैं। तो इस प्रकार यूनिट के आधार पर आपका बिल बनता है।

मीटर किस प्रकार रीडिंग से बिजली बिल की गणना करता है ?

मीटर हमेशा यूनिट के आधार पर ही बिल को तैयार करता है और हर यूनिट के लिए लगने वाला पैसा भी अलग-अलग होता है। यदि आप ज्यादा यूनिट का प्रयोग करेंगे तो मीटर आपको ज्यादा पैसों का बिल देगा। जोकि इस प्रकार होता है –
0-50 यूनिट = 3.65 रुपए।
50-100 यूनिट = 4.35 रुपए।
150-200 यूनिट = 5.60 रुपए।

सारांश (Conclusion) 

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बिजली के मापने के बहुत से तरीके बताएं और उसकी खपत की गणना के भी तरीके बताएं। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी इसे शेयर करना ना भूले। ताकि आपके सारे दोस्त बिजली की खपत की गणना कर पाए और उन्हें भी यह सब तरीके पता हो सकें।

यदि आपको बिजली की खपत की गणना करते समय कोई भी समस्या आ रही है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। बिजली बिल से सम्बंधित नई – नई एवं उपयोगी जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करें bijlibillcheck.com धन्यवाद!

शेयर करें :

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें