Bijli Bill Check » बिजली बिल चेक » Maharashtra Bijli Bill Check: महाराष्ट्र का बिजली बिल कैसे चेक करें

Maharashtra Bijli Bill Check: महाराष्ट्र का बिजली बिल कैसे चेक करें

Maharashtra Bijli Bill Check: महाराष्ट्र का बिजली बिल कैसे चेक करें : दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको महाराष्ट्र में बिजली बिल को चेक करने के कुछ तरीके बताऊंगा। लगभग उन सभी तरीकों के लिए आपको Internet की आवश्यकता होगी और साथ में आपको स्मार्टफोन भी चाहिए होगा। जैसा कि आप सब जानते हैं कि, महाराष्ट्र एक बहुत समृद्ध राज्य है और साथ में इसकी जनसंख्या भी बहुत ज्यादा अधिक है, आज के समय के अंदर महाराष्ट्र सबसे ज्यादा वृद्धि करने वाला क्षेत्र है और यह आज के समय में सबसे अधिक डिजिटल राज्यों में से एक है। 

लगभग हर व्यक्ति के पास महाराष्ट्र में स्मार्टफोन मिल जाता है, तो इसीलिए आप आज हमारे बताए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस प्रकार हर राज्य की Electricity Department विभिन्न प्रकार की सेवाएं अपने राज्य के लोगों को प्रदान करता है, उसी प्रकार महाराष्ट्र का भी बिजली विभाग अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। जिसमें कि वह अपने बिल को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और उसका भुगतान कर सकते हैं और बिजली कंपनी से रिलेटेड कोई भी समस्या को दर्ज करवा सकते हैं। 

इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार के स्टेप्स का पालन करना होता है, जैसे कि यदि आपको बिजली बिल को चेक करना है, तो इसके लिए भी बहुत सारे तरीके होते हैं। आज का आर्टिकल इसी चीज पर आधारित है कि, किस प्रकार महाराष्ट्र के लोग अपने बिजली के बिल को चेक कर सकते हैं? तो चलिए आज के आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और महाराष्ट्र के लोगों को बिजली बिल चेक करने के तरीके बताते हैं।

maharashtra-bijli-bill-check

महाराष्ट्र में कौन – कौन सी कंपनियां बिजली सप्लाई करती है ?

महाराष्ट्र की जनसंख्या बहुत ज्यादा अधिक है, इसीलिए वहां पर बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिक सप्लाई की कंपनियां है, क्योंकि एक कंपनी इतनी बड़ी जनसंख्या को बिजली सप्लाई नहीं कर पाती। कुछ कंपनियां उनमें से बहुत ज्यादा अच्छी है, तो कुछ का नेटवर्क इतना अधिक नहीं है। इसलिए हम आपको उन कंपनियों की लिस्ट बनाकर देंगे, जोकि महाराष्ट्र में सबसे अच्छी बिजली सप्लाई करती है। आप उन लिस्ट में से किसी एक कंपनी के मीटर को अपने घर में लगाएं, ताकि आपको भविष्य में बिजली से रिलेटेड कोई भी समस्या न है :-

  1. Adani Electricity (अडानी इलेक्ट्रिसिटी)
  2. Best (बिस्ट)
  3. Mahavitaran – Maharashtra State Electricity Distribution Company Ltd. (MSEDCL) (महावितरण) 
  4. Tata Power – Mumbai (टाटा पावर)
  5. Torrent Power Ltd. (टोरेंट पावर)

यह कंपनियां महाराष्ट्र में बहुत ज्यादा प्रचलित है, तो यदि आप इन कंपनियों के मीटर का प्रयोग करेंगे, तो आपको बिजली से संबंधित बहुत कम समस्या आएगी।

महाराष्ट्र का बिजली बिल चेक करने के लिए जरुरी चीजें

महाराष्ट्र एक बहुत समृद्ध राज्य है, तो उसके अंदर यदि आपको बिजली को चेक करना है, तो आपको बहुत सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और इसी में यदि आप घर बैठे ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो आपको और भी अन्य कई चीजों की जरूरत होगी, हमने आपको तरीके तो नीचे बताए ,हैं पर उनका इस्तेमाल करने के लिए आपको बहुत सारे चीज चाहिए होगी, जोकि इस प्रकार है:-

  1. Customer Account Number कस्टमर नंबर।
  2. UPI I’D यूपीआई आईडी।
  3. Payment App पेमेंट ऐप।
  4. Internet Speed हाई स्‍पीड इंटरनेट।
  5. Data इंटरनेट डाटा।

इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके, आप हमारे बताए गए तरीकों के स्टेप्स का अच्छी तरह से पालन करें और अंत में आप पाएंगे कि, आपके सामने आपका बिजली का बिल होगा, जोकि आप शुरू से चेक करना चाहते थे, पर हमारे ऊपर दिए गए चीजों का आपको पहले से ही व्यवस्था कर लेनी है।

महाराष्ट्र का बिजली बिल कैसे चेक करें ?

जो हम अब आपको एक वेबसाइट बता रहे हैं, यह वैसे तो एक महाराष्ट्र की इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट की वेबसाइट है, पर यह मुख्य रूप से एक प्राइवेट कंपनी के द्वारा संचालित की जाती है, पर इसमें सारा ध्यान गवर्नमेंट के द्वारा रखा जाता है, तो इस वेबसाइट पर आप पूर्ण रुप से भरोसा कर सकते हैं, इसका कोई भी काम फर्जी नहीं होता, तो यदि आप इस वेबसाइट के जरिए अपने बिल की जानकारी लेंगे और उसका भुगतान करेंगे।

तो आपको भविष्य में कोई भी समस्या नहीं आएगी, पर इसके लिए आपको इसके होम पेज पर जाना होगा, जिसका लिंक हमने आपको नीचे दिया है और आपको आगे के स्टेप्स का पालन करना होगा, जो कि इस प्रकार है :-

  1. सबसे पहले आपको इस वेबसाइट के Home पेज पर जाना है, जिसके लिए आप हमारे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें :- https://wss.mahadiscom.in/wss/wss?uiActionName=getViewPayBill
  2. यहां पर सबसे पहले आपको Consumer Type पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको अपना Consumer Number डालना है।
  4. अब आपको भी BU चयन करना है।
  5. अब आपको Cache Code को दर्ज करना है।
  6. अंत में आपको Submit बटन पर क्लिक करना है।
  7. थोड़ी देर में Process खत्म हो जाएगी और आपके सामने आपका बिल होगा।

तो इस प्रकार आप हमारे ऊपर दिए गए स्टेप्स का पालन करके महाराष्ट्र में ऑनलाइन बिजली का बिल चेक कर सकते हैं, यह सबसे आसान और सरल तरीका है, अब हम आपको कई और भी अन्य तरीके बताएंगे वह भी बहुत ही आसान है और उनमें भी आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा।

हेल्पलाइन नंबर के द्वारा Maharashtra Bijli Bill Check कैसे करें ?

यह तरीका सबसे आसान है, क्योंकि इसके अंदर आपको किसी भी स्टेप का पालन नहीं करना होता। आपको सिर्फ एक नंबर को डायल करना है और वह भी टोल फ्री नंबर है। यानी इसके अंदर आपका कोई भी पैसा खर्च नहीं होगा, आपको सिर्फ बहन नंबर डायल करके अपने बिल के बारे में जानकारी लेनी है। आप वहां से अपनी कंजूमर आईडी और नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं, यदि आपको आपकी कंजूमर आईडी और नंबर याद नहीं है।

आप इसके अंदर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं, यदि आपके कोई इलेक्ट्रिसिटी कंपनी से रिलेटेड कोई भी शिकायत है, तो आप इस नंबर पर कॉल करें और इसके आपके कोई भी पैसे नहीं लगेंगे और अपनी शिकायत को उसके अंदर दर्ज करा सकेंगे, वह नंबर कुछ इस प्रकार है :-

Maharashtra Helpline Number1800-209- 5161

पेटीएम के द्वारा महाराष्ट्र का बिजली बिल चेक करने का तरीका

आप एटीएम का इस्तेमाल करके भी महाराष्ट्र में किसी भी इलेक्ट्रिसिटी कंपनी का बिल को देख सकते हैं, क्योंकि पेटीएम वर्ल्ड वाइड कंपनी है, इसमें आपको बहुत से अन्य सेवाएं भी उपलब्ध होती है, पर हम आज आपको बिजली का बिल चेक करने के स्टेप्स बताएंगे और कई सुविधाएं तो कई अन्य सेवाएं के लिए होती है, पर इसके अंदर एक बिजली बिल चेक करने की सेवा होती है, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होगा :-

  • सबसे पहले प्ले स्टोर या गूगल से पेटीएम को डाउनलोड करें और इसे Install करें।
  • उसके बाद आप जब इसे ओपन करेंगे,तो आपके सामने Recharge & Pay Bill का ऑप्शन होगा।
  • जब आप इस पर क्लिक करेंगे, तो आपको स्टेट का चयन करना होगा, जिसमें Maharashtra पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना कंजूमर नंबर और I’D इसके अंदर दर्ज करनी है।
  • थोड़ी देर में Verification खत्म हो जाएगी।
  • अब आपको Proceed पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आपके सामने आपका बिजली का बिल आ जाएगा, जोकि आपने पेटीएम का प्रयोग करके निकाला है, यह तरीका भी बहुत आसान है, पर इसके लिए आपको पेटीएम को इंस्टॉल करके उसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना है और बाद में आप घर बैठे अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल का भुगतान भी कर पाएंगे।

सारांश -:

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बताया कि, आप किस प्रकार महाराष्ट्र में बिजली के बिल का पता लगा सकते हैं और साथ में उसका भुगतान कर सकते हैं। इसके मैंने आपको कई तरीके बताएं, आप चाहे उस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना ना भूले। कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूँगा।

बिजली बिल में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें

बिजली बिल का रसीद कैसे प्राप्त करें

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

बिजली का बिल कैसे माफ हो सकता है

बिजली बिल की शिकायत कहां करें और कैसे करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

एक राज्य में कई सारे इलेक्ट्रिसिटी कंपनियों होने का क्या फायदा होता है?

यदि हम पब्लिकली देखे, तो इसके बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे जितनी ज्यादा कंपनियां होगी कॉन्पिटिशन उतना ज्यादा अधिक होगा और कंपनियां अपनी अच्छी से अच्छी सर्विस ग्राहकों को प्रदान करेगी। जिससे कि कंजूमर को बहुत ज्यादा फायदा होगा और वह अपने बिजली के रेट भी कम रखेगी। ताकि वह प्रतिस्पर्धा में पीछे ना रह जाए इसीलिए बहुत सारी इलेक्ट्रिसिटी कंपनियां होने के बहुत फायदे होते हैं।

क्या महाराष्ट्र में किसी कंपनी के बिजली के रेट कम है?

यदि हम पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डाले, तो टाटा पावर ने सबसे कम मूल्य पर लोगों को बिजली दी है। इसीलिए महाराष्ट्र के अंदर बहुत सारे लोग टाटा पावर का इस्तेमाल करते हैं, यह एक गवर्नमेंट की विश्वसनीय कंपनी भी है और यह हर समय गवर्नमेंट को अच्छा टैक्स पे करती है।

क्या हर इलेक्ट्रिक कंपनी गवर्नमेंट के अंडर काम करती है?

लगभग हर प्राइवेट कंपनी गवर्नमेंट के अंडर ही काम करती है, उसी प्रकार इलेक्ट्रिक का डी कंपनी भी गवर्नमेंट के अंदर ही काम करेगी। बहुत सारी सरकारी कंपनियां भी होती है, जो कि राज्य की जनता के लिए सेवा के लिए होती है, पर हर प्राइवेट कंपनी को गवर्नमेंट को हिसाब देना होता है और साथ में टैक्स भी पे करना होता है, चाहे वह इलेक्ट्रिसिटी कंपनी हो।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, मैं कंप्यूटर में ऑनलाइन कार्य करता हूँ। जिसमें इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कार्य भी शामिल है। इसलिए इस वेबसाइट के द्वारा बिजली बिल से सम्बंधित जानकारी भी प्रदान करता हु। ताकि बिजली उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन सर्विस का लाभ ले सकें।

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें