Bijli Bill Check » बिजली बिल » मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदलें how to change name in electricity bill after death : नमस्कार दोस्तों स्वागत है, हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि, आप किस प्रकार किसी की मृत्यु हो जाने के बाद उसके नाम को मीटर से कैसे बदल सकते हैं। जो मीटर उस मृत्यु वाले व्यक्ति के नाम पर है, उसे बदलना भी होता है, क्योंकि यह सरकार का नियम है कि, आप किसी मृत्यु हुए व्यक्ति पर अपने मीटर को नहीं चला सकते।

हम चाहते हैं कि, आपके घर पर ऐसा कभी नहीं हो, पर यदि आपके साथ ऐसा कभी हो जाता है और आपके घर के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाए और उस व्यक्ति के नाम पर आपके घर का मीटर हो और आप उसके नाम को बदलना चाहते हैं और किसी घर के अन्य सदस्य के नाम उस मीटर में जोड़ना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको विद्युत विभाग में जाना पड़ता है, और वहां पर आपको किसी विद्युत विभाग के कर्मचारी से मिलना होता है और उसके बाद के तरीके हम आपको नीचे बताएंगे। आपको ध्यान रखना है कि, आप हमारे बताए गए स्टेप्स का अच्छी तरह से पालन करें। तभी वह विद्युत विभाग का कर्मचारी आपके मीटर पर से नाम को बदल ने में मदद करेगा।

इसके लिए सबसे पहले हमने कुछ जरूरी दस्तावेज बताए हैं, जिनको आपको पहले उपलब्ध करना होगा, जोकि नाम बदलने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। तो चलिए आज के इस बेहतरीन आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि, आप मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम कैसे बदल सकते हैं।

change-name-in-electricity-bill-after-death

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

सबसे पहले आपको हमारे नीचे बताए गए डाक्यूमेंट्स को अपने पास उपलब्ध करना है। बिना डॉक्यूमेंट के आप कभी भी बिजली बिल में नाम को नहीं बदल पाएंगे। क्योंकि यह सरकारी प्रक्रिया होती है, इसीलिए इसकी वेरिफिकेशन बहुत ज्यादा जरूरी हो जाती है और इसकी वेरिफिकेशन करने के लिए आपको बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होगी। तो सबसे पहले आप हमारे नीचे बताए गए डाक्यूमेंट्स को पूरा कर ले जो कि कुछ इस प्रकार है –

  1. उपभोक्ता संख्या।
  2. ओरिजिनल इलेक्ट्रिसिटी बिल।
  3. संपत्ति का मालिकाना हक का प्रमाण पत्र।
  4. पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ।
  5. आधार कार्ड।
  6. अटेस्टेड निवास प्रमाण पत्र पहचान पत्र की एक कॉपी।
  7. स्टाम्प पेपर पर क्षतिपूर्ति बांड।
  8. दूसरे डॉक्यूमेंट जो विभाग के द्वारा आप से मांगे जा सकते हैं।

तो इस प्रकार आप सबसे पहले इन चीजों को पूरा करें। बाद में आपको विद्युत विभाग में जाना है और आगे की प्रक्रिया हम आपको नीचे बताएंगे। आप हमारे उन स्टेप्स का पालन करके बिजली बिल में नाम को बदल सकते हैं।

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आवेदन कैसे करें ?

यह जो मैंने आपको नीचे स्टेप्स बताए हैं, यदि आप उनका सही तरह से पालन करेंगे, तो आपको विद्युत विभाग में बार बार चक्कर काटने की कोई जरूरत नहीं है। एक बार में आपका सारा काम हो जाएगा। इससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी पर शर्त यह है कि, आपको पहले मेरे यह स्टफ्स अच्छी तरह से पढ़ने हैं। बाद में आपको इन पर अमल करना है, तो चलिए अब हम आपको वह स्टेप्स बताते हैं, जोकि निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले आपको नजदीकी विद्युत विभाग के कार्यालय में जाना होगा।
  • यहां पर आपको नाम बदलने का एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा जहां पर आपको जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी उसका विवरण देंगे।
  • लावा आपको अपने आवेदन पत्र के साथ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अटैच करना होगा और आवेदन शुल्क आप यहां पर यूपीआई एप्स या ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप अपना आवेदन पत्र यहां पर जमा कर देंगे।
  • इसके बाद अधिकारियों के द्वारा आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • फिर विभाग के द्वारा एक लाइनमैन आपके पते पर भेजा जाएगा वेरिफिकेशन करने के लिए।
  • इसके बाद लाइनमैन आपको मीटर के सेटिंग के बारे में पूछेगा आपको उसका भी विवरण देना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से मीटर में मृत्यु नाम बदल सकते हैं।

तो यदि आप हमारे ऊपर बताए गए स्टेप्स का पालन करेंगे, तो मृत्यु के बाद नाम आसानी से बदल जाएगा। यदि आपने एक भी स्टेप को अच्छी तरह से पढ़ा नहीं और उसका पालन नहीं किया, तो आपको आगे बहुत ज्यादा समस्या आएगी या तो वह नाम नहीं बदल पाएगा। वरना आपके मीटर पर भी समस्या आ सकती है, इसीलिए हमारे स्टेप्स को अच्छे से पढ़कर पालन करें।

मीटर में यूनिट कैसे देखते हैं

गांव का बिल कैसे चेक करें ऑनलाइन

बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते हैं

पुराना बिजली बिल कैसे निकाले ऑनलाइन

घरेलू बिजली बिल चेक कैसे करें

सारांश (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बिजली बिल में मृत्यु नाम बदलने का तरीका बताया। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह भी कभी मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम को बदला ने जाए, तो उनको समस्या न आए।

इस पोस्ट को अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर करना ना भूले। ताकि आपके सभी ऑनलाइन दोस्तों को इसकी जानकारी हो पाए। कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। बिजली बिल से सम्बंधित नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bijlibillcheck.com धन्यवाद !

सामान्य प्रश्न (FAQ)

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने की आवश्यकता क्यों है?

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने की आवश्यकता सबसे जरूरी है, क्योंकि अगर आप बिजली के बिल में नाम नहीं बदलते हैं तो भविष्य में अगर बिजली से संबंधित कोई भी समस्या आपको होती है। तो उस समस्या का समाधान करने में आपको काफी दिक्कत और परेशानी आ सकती है।

इसलिए मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने की जरूरत है। इसके अलावा जैसा कि आप जानते हैं कि बिजली का बिल भी एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है, जिसकी जरूरत कई प्रकार के ऐसे कार्यक्रमों और योजनाओं में होती है। इसलिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अगर बिजली बिल कि कहीं जरूरत पड़ेगी तो आपको प्रस्तुत करने में दिक्कत आ सकती है।

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए क्या करना होगा?

मृत्यु के बाद बिजली बिल में नाम बदलने के लिए आपको नजदीकी विद्युत केंद्र में जाना होगा और वहां पर एक आवेदन पत्र आपको प्राप्त करना होगा। जिसके बाद जो भी आवश्यक जानकारी है, उसका विवरण देंगे और डॉक्यूमेंट को अपने आवेदन पत्र के साथ अटैच कर कर बैंक की शाखा में जमा करेंगे। इसके अलावा आपको आवेदन पत्र का शुल्क भी यहां पर देना होगा तभी जाकर बिजली बिल में नाम चेंज हो पाएगा।

बिजली बिल में मृत्यु के बाद नाम चेंज करने के लिए कितना आवेदन शुल्क देना होगा?

बिजली बिल में मृत्यु के बाद अगर आप नाम चेंज करते हैं, तो उसके लिए आवेदन शुल्क कितना देना होगा। इसके बारे में अगर आप जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आपको नजदीकी विद्युत केंद्र में जाना होगा वहां पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, मैं कंप्यूटर में ऑनलाइन कार्य करता हूँ। जिसमें इलेक्ट्रिसिटी से सम्बंधित कार्य भी शामिल है। इसलिए इस वेबसाइट के द्वारा बिजली बिल से सम्बंधित जानकारी भी प्रदान करता हु। ताकि बिजली उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन सर्विस का लाभ ले सकें।

बिजली बिल से सम्बंधित समस्या यहाँ लिखें